Advertisement

मैनपुरी उपचुनावः शिवपाल सिंह यादव बोले- पार्टी कार्यकर्ताओं, आवास पर ड्रोन से रखी जा रही नजर; यह निजता का उल्लंघन

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव से एक दिन पहले प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव...
मैनपुरी उपचुनावः शिवपाल सिंह यादव बोले- पार्टी कार्यकर्ताओं, आवास पर ड्रोन से रखी जा रही नजर;  यह निजता का उल्लंघन

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव से एक दिन पहले प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने रविवार को आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं और उनके घर पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। यादव ने यह भी दावा किया कि जिला प्रशासन और पुलिस ने उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं के आवासों पर छापेमारी की।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं और हमारे घर में रहने वालों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। एसएस मेमोरियल स्कूल, हमारे आवास और जहां हम रुके हैं, उन जगहों पर छापेमारी की जा रही है। यह निजता का उल्लंघन है।" यादव ने कहा, "हम जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के संपर्क में हैं।" उन्होंने कहा, "चुनाव डिंपल यादव के पक्ष में है।"

मैनपुरी लोकसभा सीट पर, समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का परिवार अपने पॉकेट बोरो पर पकड़ बनाने के लिए भाजपा के साथ हाई-वोल्टेज प्रतियोगिता में बंद है। मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू डिंपल यादव मैनपुरी में सपा की उम्मीदवार हैं, जबकि भाजपा ने मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव के पूर्व विश्वासपात्र रघुराज सिंह शाक्य को मैदान में उतारा है.

शिवपाल यादव के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, यूपी बीजेपी के प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा कि पीएसपी (एल) प्रमुख पीड़ित कार्ड खेल रहे हैं। उन्होंने कहा, ''मैनपुरी उपचुनाव में उन्हें हार का कड़ा संदेश मिल गया है. जसवंत नगर में उनका आभा बिखरने को तैयार है. अब चूंकि वे हार का संभावित बहाना ढूंढ रहे हैं, वे कभी ईवीएम को दोष देते हैं, कभी चुनाव आयोग को, और कभी चुनाव आयोग को. अब वे ड्रोन के इस्तेमाल को लेकर आरोप लगा रहे हैं।"

भाजपा नेता ने कहा कि इस तरह के "बचकाना आरोप" लगाने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि लोग जागरूक हो गए हैं और वंशवाद और जातिवादी राजनीति में लिप्त लोगों को खारिज करने जा रहे हैं। यूपी बीजेपी के उपाध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा ने शिवपाल यादव के बयान पर निशाना साधते हुए कहा, 'शिवपाल यादव का बयान चुनावी हार से पहले उनकी हताशा को दिखाता है. उनके आरोप पूरी तरह निराधार हैं.'

मैनपुरी में 5 दिसंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। मैनपुरी संसदीय क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र मैनपुरी, भोगांव, किशनी, करहल और जसवंत नगर आते हैं। 2022 के विधानसभा चुनावों में, सपा ने करहल, किशनी और जसवंत नगर सीटों पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने मैनपुरी और भोगांव सीटों पर जीत हासिल की। अखिलेश यादव की करहल विधानसभा सीट मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है और इसी तरह जसवंत नगर है, जिसका प्रतिनिधित्व शिवपाल यादव करते हैं।

मैनपुरी संसदीय उपचुनाव में बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला है. बसपा और कांग्रेस इस सीट से चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, उपचुनावों में 24.43 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान 1,945 मतदान केंद्रों में स्थित 3,062 मतदान केंद्रों पर होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad