Advertisement

पुणे में ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का एयरक्राफ्ट क्रैश, पायलट घायल

महाराष्ट्र के पुणे में पायलट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का एक एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। इस एयरक्राफ्ट को एक...
पुणे में ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का एयरक्राफ्ट क्रैश, पायलट घायल

महाराष्ट्र के पुणे में पायलट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का एक एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। इस एयरक्राफ्ट को एक ट्रेनी पायलट चला रहा था। ट्रेनी पायलट बुरी तरह घायल हो गया है जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक हफ्ते में एयरक्राफ्ट क्रैश होने की यह तीसरी घटना है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के कुशीनगर और कर्नाटक के बेंगलुरु में भी एयरक्राफ्ट क्रैश हुआ था।

मंगलवार को पायलट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कारवर एविएशन के एक ट्रेनी पायलट ट्रेनी एयरक्राफ्ट लेकर निकला। उसने उड़ान भरी ही थी कि कुछ दूरी पर उसका एयरक्राफ्ट डगमगाते हुए सीधे जमीन पर आ गिरा। जहां एयरक्राफ्ट गिरा वह खाली मैदान था जिस पर कोई जान या माल का नुकसान नहीं हुआ। एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त क्यों हुआ, इसका पता अब तक नहीं चल पाया है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक गांव वाले पायलट को बारामती स्थित स्थानीय अस्पताल ले गए।

मिराज 2000 भी हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

इससे पहले एक फरवरी को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) का मिराज 2000 ट्रेनर एयरक्राफ्ट बेंगलुरु में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था। इस हादसे में दोनों टेस्‍ट पायलट की मौत हो गई थी। पायलटों की पहचान स्क्वाड्रन लीडर सिद्धार्थ नेगी और स्क्वाड्रन लीडर समीर अब्रोल के रूप में हुई थी। हादसा विमान में धमाका होने के बाद आग की लपटें उठने के बाद हुआ।

कुशीनगर में गिरते ही प्लेन में लग गई थी आग

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एयरफोर्स का जगुआर फाइटर प्‍लेन दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था। यह दुर्घटना कुशीनगर के हेतिमपुर के पास हुआ था। इस दुर्घटना में जमीन पर गिरते ही प्‍लेन में आग लग गई थी। हालांकि पायलट सूझबूझ से प्‍लेन को खेतों की ओर ले गया। वायुसेना के अनुसार एयरक्राफ्ट ने गोरखपुर एयरबेस से उड़ान भरी थी। दुर्घटना से पहले पायलट सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहा।

पिछले साल गुजरात के जामनगर में आठ जून को भारतीय वायुसेना का एक फाइटर प्लेन क्रैश हो गया था। भारतीय वायुुसेना में शामिल फाइटर प्लेन जगुआर के क्रैश होने से एक बार फिर जगुआर सवालों के घेरे में आ गया था। जगुआर भारतीय वायुसेना में बीते चार दशक से शामिल है। जगुआर को फ्रांस की कंपनी बनाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement