Advertisement

MP: चुनाव से ठीक पहले तीन बी.एल.ओ. निलंबित, वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायत

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने मध्य प्रदेश के मुंगावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की वोटर...
MP: चुनाव से ठीक पहले तीन बी.एल.ओ. निलंबित, वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायत

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने मध्य प्रदेश के मुंगावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए अशोकनगर जिला कलेक्टर की विस्तृत जॉच के बाद तीन बी.एल.ओ. को निलंबित कर दिया है।

कलेक्टर द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह को भेजी गई रिपोर्ट में तीनों बी.एल.ओ. (बूथ लेवल अधिकारी) द्वारा मतदाता सूची के कार्य में लापरवाही और उदासीनता बरतना पाया गया है।

मुंगावली के जिन तीन बी.एल.ओ. को निंलबित किया गया है, उनमें मतदान केन्द्र क्रमांक 195-करैयातुर्क के मथुरा लाल नरवरिया (सहायक शिक्षक), मतदान केन्द्र क्रमांक 200-बरखेड़ा अथाई के मनोज शर्मा (सहायक अध्यापक) एवं मतदान केन्द्र क्रमांक 248-बावरौद के नौनीतराम (सहायक अध्यापक) शामिल हैं। मतदान केन्द्र क्रमांक 01 सूरैल के बी.एल.ओ. मनोज यादव (रोजगार सहायक-जनपद पंचायत, चंदेरी) को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।

अशोकनगर कलेक्टर ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट किया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के पहले मतदान दलों को अनुपस्थित/स्थानातंरित/मृत तथा दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं की सूची अलग से दी जाएगी। इससे किसी भी प्रकार के फर्जी मतदान होने की संभावना नहीं होगी। मतदान दलों को प्रशिक्षण में भी इस बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं को 15 फरवरी से वोटर स्लिप का वितरण भी प्रारंभ कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि कोलारस एवं मुंगावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में अनेक मतदाताओं के नाम एक से अधिक मतदान केन्द्रों में दर्ज होने तथा मतदाता सूची में फर्जी नाम शामिल होने के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सिंह को शिकायत प्राप्त हुई थी। शिकायत की जांच शिवपुरी एवं अशोकनगर जिला कलेक्टर द्वारा करवाई गई। मतदाता सूची में डुप्लीकेट नाम की छानबीन करने के लिए सॉफ्टवेयर भी बनवाया गया, जिसमें ऐसे मतदाता जिनके नाम एक से अधिक स्थानों पर दर्ज हैं, उनके नाम वोटर लिस्ट से निकालने की व्यवस्था है।

इस प्रकार सॉफ्टवेयर के जरिए ऐसे नामों को सूचीबद्ध कर निकाला गया है। सत्यापन के बाद मुंगावली में 312 मतदाताओं के नाम एक से अधिक स्थान पर पाए गए। मुंगावली में 245 मतदाता अनुपस्थित, 435 स्थानांतरित तथा 834 मृत मतदाता पाए गए। इनकी सूची मतदान केन्द्र पर तैनात होने वाले पीठासीन अधिकारियों को उपलब्ध कराई जा रही हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने शिवपुरी एवं अशोकनगर जिले के कलेक्टर को चुनाव कार्य में आयोग के सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad