Advertisement

लॉकडाउन हटाना अभी ठीक नहीं, जिलेवार किसानों को मिलेगी छूटः कैप्टन अमरिंदर सिंह

देश और दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने...
लॉकडाउन हटाना अभी ठीक नहीं, जिलेवार किसानों को मिलेगी छूटः कैप्टन अमरिंदर सिंह

देश और दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन को जारी रहना चाहिए क्योंकि महामारी फैलने के बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा की गई भविष्यवाणी "भयावह" है। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ किसानों को लॉकडाउन में छूट देंगे, क्योंकि इस बार रबी की फसल अच्छी हुई है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस पर फैसला आज शाम को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब में लॉकडाउन से केवल किसानों को रबी फसल की कटाई के लिए जिलेवार छूट मिलेगी। राज्य को 185 लाख टन गेहूं की बंपर फसल की उम्मीद थी और सरकार फसल की कटाई की व्यवस्था कर रही है।

भयावह स्थिति से निपटने की तैयारी कर रही है सरकार

उन्होंने कहा कि महामारी फैलने के बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा की गई भविष्यवाणी "भयावह" है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए सरकार खुद को तैयार कर रही है। पीजीआईएमईआर के एक अध्ययन का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि वायरस के मध्य-सितंबर में अपने चरम को छूने की संभावना है। इसके भारत की 58 प्रतिशत,पंजाब की 87 प्रतिशत और अन्य राज्यों की आबादी को प्रभावित करने की संभावना है। पीजीआई के आंकड़ों का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि वायरस पंजाब और अन्य राज्यों की 87 प्रतिशत आबादी को संक्रमित कर सकता है। 

पीजीआई ने दी सफाई

वहीं, पीजीआई, चंडीगढ़ ने कहा है कि उसे इस बात की जानकारी नहीं है कि उसके किसी विशेषज्ञ या फैकल्टी सदस्य ने इस तरह का अध्ययन किया है या अनुमान लगाया है कि सितंबर के मध्य तक कोविड-19 के मामले चरम पर होंगे और देश की 58 फीसदी आबादी प्रभावित होगी।  

तब्लीगी जमात के 15 सदस्य अभी भी लापता

एक सवाल के जवाब में, पंजाब के मुख्यमंत्री ने स्वीकार किया कि पंजाब में वायरस के कुछ सामुदायिक संचरण हुए हैं, क्योंकि दिल्ली में निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के सदस्यों में से 27 पॉजिटिव मामले हैं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 15 लोग तब्लीगी जमात के ऐसे हैं जिनका कोई पता नहीं है। तब्लीगी जमात से 651 लोग पंजाब आए थे, उनमें से 636 को ट्रेस कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केवल एक मरीज वेंटिलेटर पर है, 2 मरीजों को केवल ऑक्सीजन की आवश्यकता है। हमारे पास सरकारी अस्पतालों में 76 और निजी अस्पतालों में 358 यानि कुल 434 वेंटिलेटर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement