Advertisement

माल्या के प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन सरकार ने कहा- अभी कुछ कानूनी मुद्दा सुलझाना बाकी

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भारत पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन फिलहाल अभी...
माल्या के प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन सरकार ने कहा- अभी कुछ कानूनी मुद्दा सुलझाना बाकी

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भारत पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन फिलहाल अभी इसमें थोड़ी और देरी होती हुई दिखाई दे रही है। माल्या के प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन हाई कमीशन ने गुरुवार को कहा अभी इस दिशा में एक और कानूनी मुद्दा सुलझाना बाकी है, हालांकि इसे गोपनीय बताते हुए इस मुद्दे की जानकारी नहीं दी गई।

यूके  हाईकमीशन के प्रवक्ता ने कहा कि यह मामला बेहद गोपनीय है। उन्होंने कहा कि हम नहीं बता सकते कि बाकी की कानूनी प्रक्रिया पूरी होने में कितना वक्त लगेगा।' उन्होंने कहा कि पिछले महीने प्रत्यर्पण के खिलाफ विजय माल्या की अपील खारिज हो गई थी और यूके की सर्वोच्च अदालत ने उसे आगे अपील करने से भी रोक दिया। हालांकि, इसके बाद भी एक कानूनी मुद्दा है, जिसे प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सुलझाना जरूरी है।

मुद्दा कब तक हल होगा, तय नहीं

अधिकारी ने बताया कि यूनाइटेड किंगडम के कानून के तहत, इसका समाधान होने तक प्रत्यर्पण नहीं हो सकता। हम मुद्दे की तह में नहीं जा सकते और न ही यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि इस मुद्दे को हल करने में कितना समय लगेगा। हम इससे जल्द से जल्द निपटने की कोशिश कर रहे हैं।

जल्द भारत लाए जाने की थी उम्मीद

इससे पहले माल्या के जल्द ही प्रत्यर्पण की उम्मीद जताई जा रही थी। अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ माल्या की याचिका ब्रिटेन की शीर्ष अदालत में 14 मई को खारिज होने के बाद भारत की ओर से यह संकेत दिया गया। इस मामले से जुड़े प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक शीर्ष सूत्र ने बताया था कि हम अगले कुछ दिनों में कभी भी माल्या को वापस ले आएंगे। हालांकि सूत्र ने प्रत्यर्पण की तारीख के बारे में खुलासा नहीं किया।

माल्या पर 9000 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

पूर्व सांसद और देश की सबसे बड़ी शराब कंपनी यूनाइटेड बेवरेजेज के मालिक माल्या ने किंगफिशर एयरलाइंस शुरू की जो बाद में बंद हो गई। उस पर 9000 करोड़ रुपये के फ्रॉड और मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया गया। व्यक्तिगत कारण बताकर वह मई 2016 में भारत से चला गया। तब से वह ब्रिटेन में ही रह रहा है। माल्या ने कम से कम 17 भारतीय बैंकों को धोखा देकर कर्ज लिये और अवैध रूप से लोन का पूरा पैसा या एक हिस्सा विदेश में करीब 40 कंपनियों के खातों में ट्रांसफर कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad