Home देश सामान्य कुमारस्वामी ने की ऑडियो क्लिप मामले में एसआईटी जांच की घोषणा

कुमारस्वामी ने की ऑडियो क्लिप मामले में एसआईटी जांच की घोषणा

आउटलुक टीम - FEB 11 , 2019
कुमारस्वामी ने की ऑडियो क्लिप मामले में एसआईटी जांच की घोषणा
कुमारस्वामी ने की ऑडियो क्लिप मामले में एसआईटी जांच की घोषणा
FILE PHOTO

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कथित ऑडियो क्लिप मामले की एसआईटी से जांच कराने की घोषणा की है। इस ऑडियो क्लिप में जेडीएस के विधायक पुत्र के साथ येदियुरप्पा की कथित बातचीत है।

शनिवार को कांग्रेस ने इस ऑडियो क्लिप का हवाला देते हुए भाजपा पर आरोप लगाया था कि कर्नाटक सरकार को अस्थिर करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष को विधायकों की सदस्यता रद्द न करने के लिए 50 करोड़ रुपये का ऑफर दिया गया था तथा कुछ जेडीएस विधायकों को 10-10 करोड़ रुपये देने और मंत्री पद का लालच भी दिया गया था। 

विधानसभा अध्यक्ष ने दिया सुझाव

इससे पहले कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष रमेश कुमार ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को ऑडियो क्लिप की जांच के लिए एसआईटी का गठन करने का सुझाव दिया। विधानसभा अध्यक्ष ने जांच 15 दिनों के भीतर खत्म करके रिपोर्ट सौंपने के लिए भी कहा है। इसके बाद कुमारस्वामी ने एसआईटी जांच कराने का फैसला लिया है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि एसआईटी का गठन कर सच को सामने लाएं क्योंकि इसमें उनका नाम भी घसीटा जा रहा है। उन्होंने कुमारस्वामी से कहा कि एसआईटी जांच से किसी को परेशान नहीं किया जाना चाहिए। जांच सिर्फ सच को सामने लाने के लिए होनी चाहिए।

कुमारस्वामी ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ आरोपों के बाद वह खुद दुखी थे जिस पर विधानसभा अध्यक्ष का सुझाव स्वीकार किया।

कांग्रेस ने लगाया था आरोप

कांग्रेस ने शनिवार को इस ऑडियो टेप में कथित बातचीत का जिक्र करते हुए भाजपा पर भ्रष्टाचार और विधायकों की खरीद-फरोख्त के जरिए कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था।

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल और पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इसे लेकर कहा था कि येदियुरप्पा के टेप से कर्नाटक में चुनी हुई सरकार को गिराने के लिए अब भ्रष्टचार, रिश्वत और सुप्रीम कोर्ट तक पूरी न्यायपालिका का दुरुपयोग करने की राजनीति में एक नया निचला स्तर कायम होता है। उन्होंने कहा था कि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का भी नाम लिया गया है। टेप में कहा गया है कि दलबदल कानून का उल्लंघन करने में विधायकों के मामले का निपटारा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से पहुंच बनाई जाएगी।

कुमारस्वामी ने जारी किया था टेप

पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने एक ऑडियो जारी कर दावा किया था कि भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा उनकी सरकार गिराने के लिए विधायकों को लालच दे रहे हैं। उन्होंने कहा, यह ऑडियो क्लिप बताता है कि बीएस येदियुरप्पा हर विधायक को 10 करोड़ रुपये की पेशकश कर रहे हैं। करीब यह 18 विधायक हैं जिन्हें लालच दिया गया यानी  200 करोड़ रुपये विधायकों को पेशकश करने की बात सामने आई। 12 विधायकों को मंत्री पद और  6 को विभिन्न बोर्डों में अध्यक्ष पद की पेशकश की गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से