Advertisement

मोइन कुरैशी की वजह से भिड़ गए सीबीआई के दो अफसर, जानिए क्या है पूरा मामला

इस समय देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) खुद सवालों के घेरे में आ...
मोइन कुरैशी की वजह से भिड़ गए सीबीआई के दो अफसर, जानिए क्या है पूरा मामला

इस समय देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) खुद सवालों के घेरे में आ गई है। सीबीआई के अधिकारी एक दूसरे के ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं। मामला अब एफआईआर तक पहुंच गया है। सीबीआई ने अपने ही विशेष निदेशक राकेश अस्थाना पर मामला दर्ज किया है।

आरोप है कि मीट एक्सपोर्टर मोइन कुरैशी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के केस में एक कारोबारी को क्लीन चिट देने के लिए उन्होंने सवा तीन करोड़ रुपये से ज्यादा की रिश्वत ली। एफआईआर 15 अक्टूबर को दर्ज की गई थी। बताया जा रहा है कि दिसंबर 2017 से अक्टूबर 2018 के बीच कम से कम पांच बार रिश्वत की रकम ली गई।

मोइन कुरैशी भ्रष्टाचार के मामले में एक व्यापारी से रिश्वत मांगने और रिश्वत लेने के लिए अस्थाना को आरोपित नंबर 1 के रूप में नामित किया गया है। अस्थाना की अध्यक्षता में इस मामले की जांच विशेष जांच दल (SIT) द्वारा की जा रही थी।

कुरैशी पर फरवरी 2014 में पड़ा थ्‍ाा आयकर विभाग का छापा

दरअसल, चार साल पहले 15 फरवरी 2014 में कुरैशी पर आयकर विभाग द्वारा छापा मारा गया था, तब उसके सीबीआई निदेशक एपी सिंह के साथ ब्लैकबेरी मैसेंजर (BBM) मैसेज मिले थे। इसके बाद सिंह को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सदस्य के रूप में इस्तीफा देना पड़ा।

इसी केस में अस्थाना ने आलोक वर्मा पर लगाया था रिश्वत का आरोप

दिलचस्प बात यह है कि अस्थाना ने भी इसी केस में सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा पर दो करोड़ रुपये रिश्वत लेने का आरोप लगाकर 24 अगस्त को कैबिनेट सेक्रेटरी को शिकायत की थी।

जाने मोइन कुरैशी के बारे में

मोइन कुरैशी का पूरा नाम मोइन अख्तर कुरैशी है। मोइन एक अरबपति मीट कारोबारी है और मूल रूप से कानपुर का रहने वाला है। मोइन कुरैशी के बारे में हमेशा से यह कहा जाता रहा है कि उसके सत्ता में बैठे लोगों से अच्छे संबंध रहे हैं। मोइन ने अपनी पढ़ाई देहरादून के दून स्कूल और दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से पूरी की।

पढ़ाई खत्म होने के बाद कुरैशी ने रामपुर, उत्तर प्रदेश में अपना खुद का एक छोटा बूचड़खाना खोला और देखते ही देखते वह कम समय में ही देश का सबसे बड़ा मीट कारोबारी बन गया। वैसे तो कुरैशी की देश-विदेश में कई कंपनियां हैं, लेकिन उनमें से एक प्रमुख एएमक्यू है जो मांस का निर्यात करती है।

अरबपति मोइन कुरैशी दिल्ली के छतरपुर में एक फार्महाउस का मालिक है। फार्म हाउस के बारे में कहा जाता है कि यह काफी शानदार है और इसे जर्मनी के जाने माने आर्किटेक्ट जीन लुइन ने डिजाइन किया था, जिसे डिजाइनिंग की टॉप इंटरनेशनल मैगजीन एली डिकोर के फ्रंट पेज पर जगह दी गई थी।

बड़े बड़े नेताओं से हैं करीबी संबंध

मीट कारोबारी मोइन कुरैशी को ईडी ने पहली बार 2014 के चुनावों के दौरान गिरफ्तार किया था। नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपनी रैलियों के दौरान उसका नाम भी लिया था। नरेंद्र मोदी ने अपनी रैलियों में कहा था कि कांग्रेस के शासन काल में कुरैशी के कांग्रेस से इतने बेहतर संबंध थे कि रडार पर होने के बाद भी उससे कभी पूछताछ नहीं की गई।

चर्चा में रहती है मोइन कुरैशी की मॉडल बेटी

मोइन कुरैशी की बेटी का नाम पर्निया कुरैशी है और वह आए दिन चर्चा में रहती हैं। पर्निया एक फैशन डिजाइनर भी हैं और खुद का फैशन स्टोर भी चलाती हैं। पर्निया की शादी लंदन बेस्ड चार्टर अकाउंटेंट अजीत प्रसाद के बेटे अर्जुन प्रसाद से हुई है। कुरैशी के पूर्व केंद्रीय मंत्री जतिन प्रसाद से करीबी रिश्ते हैं।

चर्चित मीट कारोबारी मोइन कुरैशी हवाला के जरिए 200 करोड़ रुपये विदेश में भेजने के आरोपी हैं। कुरैशी साल 2011 से ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर हैं।

बेटी की भव्य शादी से जांच एंजेसियों के निशाने पर आया था कुरैशी  

अपनी बेटी की भव्य शादी के दौरान कुरैशी कई जांच एजेंसियों के निशाने पर आ गया था। जिसके बाद ईडी ने धन शोधन मामले में कुरैशी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था। ईडी ने 2015 के काले धन अधिनियम के तहत कुरैशी को कई नोटिस भी जारी किए थे। साल 2015 में ईडी ने कुरैशी के खिलाफ विदेशी विनिमय प्रबंध कानून (FEMA) के तहत जांच शुरू की थी।

यह जांच आयकर विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए कुछ दस्तावेजों पर आधारित थी। इन दस्तावेजों में इस मांस कारोबारी और उसकी कंपनियों के हवाला कारोबार में संलिप्तता और फेमा कानून के उल्लंघन में शामिल होने के संकेत मिले थे।

झांसा देकर फरार हुआ था कुरैशी

कुरैशी लगातार पूछताछ से बचता रहा है और पिछले साल तो कुरैशी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आव्रजन विभाग के अधिकारियों को झांसा देकर फरार हो गया था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad