Advertisement

जानें, उन नेता और सेलेब्रिटी के बारे में जिन्होंने नहीं डाला वोट

यूं तो देश के लोकसभा चुनाव को लोकतंत्र के किसी महापर्व से कम नहीं माना जाता और चुनाव में अपने वोट का...
जानें, उन नेता और सेलेब्रिटी के बारे में जिन्होंने नहीं डाला वोट

यूं तो देश के लोकसभा चुनाव को लोकतंत्र के किसी महापर्व से कम नहीं माना जाता और चुनाव में अपने वोट का इस्तेमाल करने को लेकर काफी सक्रिय भी किया जाता रहा है लेकिन जब नेता और सेलेब्रिटी ही अपना न डालें तो उन पर सवाल खड़ा होना लाजमी है। इन चुनावों में कुछ नेता और सेलेब्रिटी ने भी अपना वोट ही नहीं डाला और इसके पीछे अपने-अपने तर्क भी दिए। सवाल यह है कि जब नेता और सेलेब्रिटी ही वोट डालने में पीछे रहेंगे तो फिर आम लोग कैसे अपनी सक्रिय भागीदारी दिखा पाएंगे।

जाने वो कौन से नेता और सेलेब्रिटी हैं, जिन्होंने वोट डालना जरूरी नहीं समझा

तेजस्वी यादवः बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव अपनी बहन मीसा भारती के लिए वोट नहीं कर पाये। प्रचार खत्म होने के बाद वह दिल्ली चले गये और अगले दिन 12 मई को वोटिंग के दिन भी नहीं लौटे। इस पर भाजपा और जदयू ने उन पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि वो राजनीति को लेकर बिल्कुल भी सीरियस नहीं हैं। साथ ही तंज कसा कि उनके परिवार से कोई पीएम पद का उम्मीदवार नहीं इसीलिए उन्होंने वोट नहीं डाला। भाजपा नेता और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने तो यहां तक कह दिया कि तेजस्वी हमेशा संविधान बचाने की दुहाई देते हैं और अब खुद तेजस्वी अपना मतदान नहीं कर पाए। साफ है कि तेजस्वी खुद को संविधान से भी ऊपर मानते हैं।

दिग्विजय सिंहः भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह अपने लिए इस सीट से वोट नहीं दे पाए क्योंकि वे भोपाल लोकसभा सीट के मतदाता नहीं हैं। उनका नाम मध्यप्रदेश के राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले उनके पैतृक कस्बे राघौगढ़ में पंजीबद्ध हैं लेकिन वह पैतृक कस्बे में भी वोट डालने नहीं गए। दिग्विजय सिंह ने पत्रकारों से कहा कि 'हां मैं अपना वोट देने नहीं जा सका। अगली बार अपना नाम भोपाल सीट के लिए पंजीकृत कराऊंगा।'

अक्षय कुमारः अभिनेता अक्षय कुमार ने भी इन चुनावों में अपना वोट नहीं डाला। यह हाल तब है जब देशभक्ति और सामाजिक मुद्दों पर कई फिल्में करने वाले अक्षय ने कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक ‘गैर -राजनीतिक’  साक्षात्कार लिया था। वहीं, अभिनेत्री और पत्नी ट्विंकल खन्ना ने जुहू में बनाए गए मतदान केंद्र में वोट डाला, लेकिन अक्षय उनके साथ नहीं थे। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर अक्षय को लेकर तमाम टिप्पणी की गई, जिसमें उनकी देशभक्ति सहित उनकी नागरिकता के बारे में कई कटाक्ष भी किए गए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement