Advertisement

केरल में लव जिहाद को लेकर चर्चा में रही हादिया के पिता भाजपा में शामिल

केरल के बहुचर्चित 'लव जिहाद' को लेकर चर्चा में रही हादिया के पिता केएम अशोकन भाजपा में शामिल हो गए हैं।...
केरल में लव जिहाद को लेकर चर्चा में रही हादिया के पिता भाजपा में शामिल

केरल के बहुचर्चित 'लव जिहाद' को लेकर चर्चा में रही हादिया के पिता केएम अशोकन भाजपा में शामिल हो गए हैं। साल 2016 में 26 साल की हादिया ने धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कबूल कर लिया था। इसके बाद उन्होंने एक मुस्लिम लड़के से शादी कर ली थी। लंबे समय तक 'लव जिहाद' के इस केस को लेकर हादिया चर्चा में रही थी। भारतीय जनता पार्टी के जनरल सेक्रेटरी बी गोपालकृष्ण ने हादिया के पिता केएम अशोकन को पार्टी की सदस्यता दी।  

इस वजह से चर्चा में आ गईं थी हादिया

अशोकन की बेटी हादिया के मामले ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था। साल 2016 में 26 साल की हादिया ने धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कबूल कर लिया था। इसके बाद उन्होंने एक मुस्लिम लड़के से शादी कर ली थी। लंबे समय तक 'लव जिहाद' के इस केस को लेकर हादिया चर्चा में रही थी।

कोर्ट ने हादिया की शफीन जहां के साथ शादी को रद्द कर दिया था

मई 2017 में केरल हाई कोर्ट ने हादिया की शफीन जहां के साथ शादी को रद्द कर दिया था और हादिया को उसके मां-बाप के सुपुर्द कर दिया था। लेकिन जनवरी 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अपने बारे में निर्णय करने का अधिकार सिर्फ हादिया को ही है।

इसी महीने सुप्रीम कोर्ट ने केरल के 'लव जिहाद' मामले में एनआईए द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट लौटा दी थी। इस मामले पर कम से कम तीन शीर्ष अदालतों ने जांच के आदेश दिए थे, लेकिन खोले बिना ही रिपोर्ट वापस कर दी गई है। ये रिपोर्ट आधिकारिक तौर पर जांच को खत्म करती है, जिसमें केरल हाईकोर्ट ने हादिया के अंतर धार्मिक विवाह को रद्द कर दिया था।

एनआईए ने इस मामले में 6 महीने से ज्यादा तक जांच की थी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केरल में हुए अंतर धार्मिक विवाह के कथित 'लव जिहाद' होने के मामले में छह महीने से अधिक समय तक जांच की थी। हालांकि हादिया के पति के विरोध के बावजूद 2017 अगस्त में जांच के आदेश दिए गए थे। उस वक्त उनकी शादी को रद्द कर दिया गया था और उन्होंने अपनी शादी की बहाली के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad