Advertisement

केंट ने भेदभाव दिखाने वाले विज्ञापन पर मांगी माफी, हेमा मालिनी ने भी दी सफाई

वाटर प्यूरीफायर बनाने वाले देश के प्रमुख ब्रांड केंट आरओ ने अपने ‘आटा और ब्रेड मेकर’ के विज्ञापन को...
केंट ने भेदभाव दिखाने वाले विज्ञापन पर मांगी माफी, हेमा मालिनी ने भी दी सफाई

वाटर प्यूरीफायर बनाने वाले देश के प्रमुख ब्रांड केंट आरओ ने अपने ‘आटा और ब्रेड मेकर’ के विज्ञापन को बुधवार को वापस ले लिया। घरेलू सहायिकाओं यानी मेड के प्रति श्रेणीगत भेदभाव और स्त्री विरोधी होने के चलते कंपनी को अपने इस विज्ञापन के लिए भारी विरोध का सामना करना पड़ा था।

दरअसल, नोएडा की केंट आरओ ने अपने नए उत्पाद में घरेलू सहायिकों के आटा गूंथने के प्रति सावधान रहने की चेतावनी दी थी। विज्ञापन में कंपनी ने दावा किया था, ‘‘उसके (घरेलू सहायिका के) हाथ संक्रमित भी हो सकते हैं।’’ इसके स्थान पर कंपनी ने उसके नए उत्पाद को उपयोग करने की सलाह दी थी।

चेयरमैन ने मांगी माफी

कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक महेश गुप्ता ने ‘लोगों की भावनाओं को ठेस’ पहुंचने पर खेद जताया और आधिकारिक तौर पर माफी भी मांगी है। उन्होंने कहा, ‘‘सोशल मीडिया पर हमारे नए उत्पाद केंट आटा और ब्रेड मेकर के हालिया विज्ञापन ने गलत संदेश दिया है, इसलिए हम इसे तत्काल वापस ले रहे हैं। हमें इस घटना पर खेद है और इसके लिए हम सबसे माफी मांगते हैं विशेषकर इससे जिनकी भावनाएं आहत हुईं हैं।’’

उन्होंने आगे लिखा, 'हम सोसाइटी के सभी लोगों का सम्मान करते हैं और आपका समर्थन करते हैं।' बता दें कि यह विज्ञापन उस वक्त सामने आई है जब कोरोनावायरस महामारी के कारण घर में काम करने वाले लोग लॉकडाउन की वजह से अपने ही घरों में बंद हैं।

हेमा मालिनी ने कही ये बात

हेमा मालिनी ने इस विज्ञापन को लेकर सफाई पेश की है। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा,' केंट आटा के हालिया विज्ञापन को जो प्रतिक्रियाएं मिली है वह मेरी मान्यताओं से मेल नहीं खाती है और यह अनुचित है, अध्यक्ष ने पहले से ही गलती के लिए सार्वजनिक माफी मांगी है। इसके साथ ही मैं यह भी साफ कर देना चाहती हूं कि मैं समाज के सभी वर्गों का सम्मान करती हूं।'

हेमामालिनी, एशा देओल विज्ञापन में

कंपनी की ब्रांड एंबेसडर भाजपा सांसद और फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी और उनकी पुत्री एशा देओल ने इस विज्ञापन में काम किया है। सोशल मीडिया पर कंपनी के विज्ञापन को कथित रूप से ‘वर्ग के आधार पर भेदभाव’ करने वाला और ‘महिलाओं के प्रति द्वेष’ रखने वाला होने के चलते भारी विरोध का सामना करना पड़ा। ट्विटर पर कई लोगों ने घरेलू काम कारने वालों के हाथ गंदे होने के कंपनी के सुझाव को लेकर उसे आड़े हाथों लिया। कुछ लोगों ने तो कंपनी पर तंज भी कसा कि वाटर प्यूरीफायर बनाने वाली कंपनी को पहले ‘अपने विचार शुद्ध करने’ चाहिए। कुछ लोगों ने केंट के उत्पादों का बहिष्कार करने का अभियान भी चलाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad