Advertisement

आखिर क्यों है कश्मीर में गुस्से भरी अजीब सी चुप्पी

श्रीनगर के शहर या शहर-ए-खास के हर चौराहे पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की टुकड़ी है, जिसकी...
आखिर क्यों है कश्मीर में गुस्से भरी अजीब सी चुप्पी

श्रीनगर के शहर या शहर-ए-खास के हर चौराहे पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की टुकड़ी है, जिसकी स्थानीय पुलिस मौजूद है। लोगों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित है। यहां तक कि प्रेस कार्ड या कर्फ्यू के साथ पत्रकारों को सड़कों पर बैरिकेड और रेजर तारों से भरा हुआ रास्ता पार करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। श्रीनगर का पुराना शहर अभी भी कश्मीर की विरासत और प्राचीन वास्तुकला को संरक्षित करता है। लेकिन मात्र डाउनटाउन के उल्लेख से उसके बारे में हिंसक प्रदर्शनों की ही छवि बनती है।

जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने से पहले और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने से पहले, केंद्र सरकार ने 35,000 अतिरिक्त केंद्रीय सशस्त्र बलों को भेजा। सरकार को हिंसक प्रदर्शनों की आशंका थी। इसलिए, सुदृढीकरण जम्मू और कश्मीर के लिए एयरलिफ्ट किए गए थे।

लेकिन डाउनटाउन ज्यादातर अजीब तरह से शांत है। युवाओं और सुरक्षा बलों के बीच कुछ विरोध प्रदर्शनों और झड़पों को छोड़कर पुराने शहर में कोई भी बड़ा विरोध नहीं देखा गया है। ऐसा कुछ जो शहर-ए-खास में रहने वाले लोगों को भी चकित करता है। घाटी के बाकी हिस्सों में भी इसी तरह की चुप्पी बनी हुई है।

कोई एक फैक्टर नहीं है, जिससे इस अभूतपूर्व शांति के कारणों का पता चले।

कश्मीर को नेतृत्वविहीन कर दिया गया है

2017 की गर्मियों में, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर में कई अलगाववादी नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू की। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक दोनों हाई-प्रोफाइल अलगाववादियों से पूछताछ की गई और बाद में आतंकी फंडिंग के मामलों में गिरफ्तार किया गया। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस और यासीन मलिक की अगुवाई वाले जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के कई अन्य कार्यकर्ताओं को इसी तरह के आरोपों में गिरफ्तार किया गया।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने घाटी में विरोध प्रदर्शनों को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान से फंड जुटाने के लिए शब्बीर शाह सहित अन्य अलगाववादियों के खिलाफ शिकंजा कसा। अधिकांश प्रमुख अलगाववादियों के सलाखों के पीछे होने के कारण, अलगाववादी खेमे को इसके संचालन में बड़ा झटका लगा।

14 फरवरी के पुलवामा हमले के बाद, केंद्र ने जमात-ए-इस्लामी, एक सामाजिक-राजनीतिक और धार्मिक संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया जिसकी कश्मीर में वैचारिक जड़ें हैं। मुसलमानों के वर्चस्व वाली घाटी में जमात के धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक उपदेशों का गहरा प्रभाव रहा है।

कश्मीर के हालिया राजनीतिक इतिहास में, जमात हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के लिए एक वैचारिक मोर्चे के रूप में उभरा। यह कश्मीर में आत्मनिर्णय के अधिकार की बात करता रहा है। पुलवामा हमले के बाद, गृह मंत्रालय ने कहा कि उसने जमात को भारत से कश्मीर के अलगाव का समर्थन करने और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने और आतंकवादी समूहों के साथ संबंध के लिए प्रतिबंधित कर दिया। इसके सैकड़ों नेताओं और कार्यकर्ताओं को जम्मू-कश्मीर में और बाहर विभिन्न जेलों में बंद कर दिया गया।

कश्मीर में एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने नाम ना बताने की शर्त पर कहा कि जमात के प्रभाव को देखते हुए, इसके सदस्यों में लोगों को जुटाने की क्षमता है। उन्होंने कहा, "जमात-ए-इस्लामी के सदस्यों और जेलों में होने की वजह से लोगों को जुटाने के लिए कोई नहीं है।"

गृह मंत्री अमित शाह ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले की संसद में घोषणा की। सरकार ने तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों, कई राजनेताओं और राजनीतिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया। सिविल सोसायटी और जम्मू-कश्मीर बार एसोसिएशन के सदस्यों को भी हिरासत में ले लिया गया। उनमें से कुछ को घाटी के बाहर स्थानांतरित कर दिया गया।

उन्होंने कहा, 'सरकार नहीं चाहती कि कोई भी बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करे। लोगों को नेतृत्व करने की क्षमता रखने वाले या जिनका लोगों में कुछ प्रभाव है घर में नजरबंद हैं।‘ वह कहते हैं, ‘इस समय 2008, 2010 या 2016 जैसे बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों की पुनरावृत्ति होने की संभावना नहीं है। केंद्र सरकार ने कश्मीर को नेतृत्वहीन बना दिया है। कोई भी ऐसा नहीं है जिसके पीछे चला जा सके।‘

केंद्र के फैसले के बाद 9 अगस्त को शुक्रवार को, इस कदम के खिलाफ श्रीनगर के बाहरी इलाके में सौरा क्षेत्र में हजारों लोगों ने रैली की। बीबीसी ने सबसे पहले विरोध मार्च की रिपोर्टिंग की। इसमें सुरक्षा बलों ने आंसू गैर, छर्रों और हवाई फायरिंग का इस्तेमाल किया। कुछ स्थानीय लोगों ने पुष्टि की कि हजारों लोगों ने विरोध रैली में भाग लिया। लेकिन विरोध प्रदर्शन क्षेत्र से बाहर नहीं हुआ। श्रीनगर के अन्य हिस्सों में इस तरह के विरोध प्रदर्शन नहीं हुए, सिवाय युवाओं और सुरक्षा बलों के बीच कुछ स्थानों पर लड़ाई के।

लोगों की आवाजाही और एक संचार ब्लैकआउट को प्रतिबंधित करने वाली भारी टुकड़ी की तैनाती के साथ, विरोध प्रदर्शन की खबरें कश्मीर के अन्य हिस्सों तक नहीं पहुंची। उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया गया। 15 अगस्त को लड़कों का एक समूह श्रीनगर से 14 किमी दूर, बडगाम के चदूरा कस्बे में एक दुकान के सामने इकट्ठा हुआ। उजाड़ सी दिखने वाली सड़क पर सीआरपीएफ कर्मियों की टुकड़ी से भर गई और एक बख्तरबंद वाहन द्वारा इसे ब्लॉक कर दिया गया। 

23 वर्षीय अजाज़ अहमद ने कहा, “ये सीआरपीएफ (कर्मी) हर जगह है। नागरिकों की तुलना में सड़कों पर अधिक सैनिक हैं। कोई कैसे विरोध करने की कल्पना भी कर सकता है।‘’ श्रीनगर के अमर सिंह कॉलेज में कला के छात्र मुदासिर ने कहा कि सरकार ने किसी भी संभावित विरोध प्रदर्शन को रोकने में "चालाकी" से काम किया है। मुदासिर ने कहा, “पूरी घाटी कर्फ्यू में है। फोन लाइनें नहीं चल रही हैं। इंटरनेट डाउन है। हजारों युवाओं को गिरफ्तार किया गया है। सड़कें सैनिकों से भरी हैं। इलाके एक-दूसरे से अलग हो गए हैं। कौन बाहर निकलने और विरोध करने की हिम्मत करेगा? भारत ने कश्मीरियों को छोड़ दिया है।”

'तूफान से पहले वाली शांति'

जब जुलाई 2016 में हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े आतंकवादी कमांडर बुरहान वानी को मार दिया गया था, तो उसकी मौत के बाद केवल दो दिनों में कम से कम 16 प्रदर्शनकारियों को मार दिया गया था। विरोध प्रदर्शन जंगल की आग की तरह फैल गए थे। दक्षिण कश्मीर, जहां से वानी था वहां सबसे ज्यादा हत्याएं और सबसे ज्यादा हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए।

इस बार, हालांकि पूरा दक्षिण कश्मीर शांत है। पुलवामा जिला, जो अतीत में पत्थरबाजी की लगातार घटनाओं को देखता है, बर्बादी की का अनुभव करता है। सड़कें सशस्त्र बलों, चेक-पॉइंट और बख्तरबंद वाहनों से भरी हुई हैं। इस जिले के काकपोरा गांव में, एक इंजीनियरिंग छात्र शाहिद ने कहा, ‘लोगों में गुस्सा पनप रहा है। क्या आपको लगता है कि लोग शांत रहेंगे? कश्मीरी हमेशा अपनी इच्छा के विपरीत जाते हैं। यह पहले से कहीं अधिक गंभीर बात है। वे निश्चित रूप से प्रतिक्रिया देंगे।‘ शाहिद ने कहा कि कश्मीर इस समय उबल रहा है, जो कभी भी फट सकता है। वह कहते हैं, ‘यह तूफान से पहले वाली शांति है। यह गुस्सा अपना रास्ता निकाल लेगा। यदि यह नहीं होता है तो यह अधिक लोगों को उग्रवाद की ओर ले जाएगा।'

गोलपोस्ट बदलना

पूर्व में उद्धृत राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने से बहुत फर्क नहीं पड़ता, सिवाय कश्मीर के राजनीतिक डिस्कोर्स में बदलाव के। उन्होंने कहा, ‘कश्मीर घाटी में लोग आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए लड़ रहे थे। अब अचानक, वे विशेष दर्जे और पूर्ण राज्य के लिए लड़ रहे हैं। भारत सरकार ने बड़ी चतुराई से गोलपोस्ट बदल दिया है।‘ घाटी में प्रचलित अघोषित चुप्पी को समझना मुश्किल है। लोगों और प्रशासन को इस बारे में नहीं पता है कि आगे क्या होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad