Advertisement

नीति आयोग ने जारी की इनोवेशन इंडेक्स: इनोवेशन रैंकिंग में टॉप पर कर्नाटक, निवेश के लिए सबसे बेहतर राज्य

नीति आयोग ने पहली बार राज्यों की इनोवेशन इंडेक्स जारी की। आयोग द्वारा गुरुवार को जारी इस लिस्ट में...
नीति आयोग ने जारी की इनोवेशन इंडेक्स: इनोवेशन रैंकिंग में टॉप पर कर्नाटक, निवेश के लिए सबसे बेहतर राज्य

नीति आयोग ने पहली बार राज्यों की इनोवेशन इंडेक्स जारी की। आयोग द्वारा गुरुवार को जारी इस लिस्ट में कर्नाटक नंबर वन बना है। इसे निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ जगह बताया गया। इस इंडेक्स में दूसरा नंबर तमिलनाडु और तीसरा महाराष्ट्र का है। बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ इस लिस्ट में आखिरी पायदानों पर हैं। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के आधार पर ही नीति आयोग ने भारत की इनोवेशन इंडेक्स तैयार की है।

तीन श्रेणियों में इंडेक्स जारी की गई

इस इंडेक्स को जारी करने का मकसद राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की इनोवेशन व्यवस्था का आकलन करना है ताकि इसके आधार पर नीति निर्माता अपनी योजनाओं को दिशा दे सकें। रिपोर्ट को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और सीईओ अमिताभ कांत ने जारी किया। यह इंडेक्स तीन श्रेणियों को आधार बनाकर जारी की गई। पहली- प्रमुख राज्य, दूसरी- नॉर्थ-ईस्ट और पहाड़ी राज्य, तीसरी- केंद्र शासित प्रदेश और छोटे राज्य।

निवेश के लिहाज से पंजाब, बिहार, झारखंड सबसे कम पसंदीदा राज्य

इनोवेशन इंडेक्स में ऊपरी पायदान पर रहने वाले दूसरे राज्य तेलंगाना, हरियाणा, केरल, उत्तर प्रदेश, प. बंगाल, गुजरात और आंध्र प्रदेश हैं। निवेश के लिहाज से कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र, हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान और उत्तर प्रदेश का नंबर है। बिहार, झारखंड और पंजाब निवेश के लिहाज से सबसे कम पसंदीदा राज्य हैं।

नॉर्थ-ईस्ट और पहाड़ी राज्यों में मणिपुर, अरुणाचल और त्रिपुरा टॉप थ्री में हैं। केंद्र शासित प्रदेश और छोटे राज्यों में लक्षद्वीप, दिल्ली और गोवा ने टॉप पोजिशन हासिल की है।

राज्यों को प्रदर्शन को बेहतर करने का मौका मिलेगा- नीति आयोग

राजीव कुमार ने कहा- यह इंडेक्स पूरे भारत में इनोवेशन इकोसिस्टम को बेहतर करने में मदद करेगी। इससे न केवल रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी, बल्कि दूसरे राज्यों के साथ अपनी परफॉर्मेंस को बेहतर करने का मौका भी मिलेगा। अमिताभ कांत ने कहा, "नीति आयोग की इस पहल से राज्यों में इनोवेशन के वातावरण को समझने और अच्छा करने में मदद मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad