Advertisement

कारगिल विजय दिवसः कैप्टन बत्रा के पिता ने बेटे को किया याद, कहा- ऐसे युद्ध के हीरो और सपूत सदी में एक बार पैदा होते हैं

कारगिल की जंग को 26 जुलाई को 22 साल पूरे हो जाएंगे। कारगिल युद्ध में भारतीय जवानों के साहस को कभी भुलाया...
कारगिल विजय दिवसः कैप्टन बत्रा के पिता ने बेटे को किया याद, कहा- ऐसे युद्ध के हीरो और सपूत सदी में एक बार पैदा होते हैं

कारगिल की जंग को 26 जुलाई को 22 साल पूरे हो जाएंगे। कारगिल युद्ध में भारतीय जवानों के साहस को कभी भुलाया नहीं जा सकता। जब भी इस युद्ध की चर्चा होती है, तब परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की शौर्य गाथा को जरूर याद किया जाता है। इस मौके पर उनके पिता जीएल बत्रा ने बेटे की शहादत को याद करते हुए कहा कि उनकी वीरता, दुर्लभ साहस और सर्वोच्च बलिदान की कहानियां भारत के युद्ध इतिहास में एक उत्कृष्ट उदाहरण बनी रहेंगी। मेरा शहीद बेटा मेरे देश की मिट्टी, पानी और हवा में विसर्जित हो गया है।

वे कहते हैं, "कैप्टन विक्रम बत्रा जैसे वीर सपूत और युद्ध के हीरो दुर्लभ हैं, और वे सदी में एक बार पैदा होते हैं। वे अपने असाधारण साहस की अपनी गाथा लिखते हैं, इतिहास की किताबों और वातावरण में चुपचाप डूब जाते हैं।"

कारगिल युद्ध के नायक कैप्टन विक्रम बत्रा के गौरवान्वित पिता 75 वर्षीय जीएल बत्रा के शब्दों में, उनके बेटे ने एक शहादत प्राप्त की है, जिसने न केवल राष्ट्र को ऊंचा किया बल्कि उसकी वीरता को दुश्मनों -पाकिस्तानियों द्वारा भी स्वीकार किया गया। मेरे जैसे पिता की इससे बड़ी उपलब्धि और क्या हो सकती है जब देश "कारगिल विजय दिवस" मनाएगा और 24 साल की उम्र में उसके सर्वोच्च बलिदान के लिए कैप्टन विक्रम बत्रा को बड़े गर्व के साथ याद किया जाएगा।

एक सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक बत्रा को वास्तव में इस बात पर गर्व है कि कुल चार परमवीर चक्र (पीवीसी) पुरस्कार विजेताओं योगेंद्र सिंह यादव, मनोज पांडे, कैप्टन विक्रम बत्रा और राइफलमैन संजय कुमार में से कैप्टन बत्रा और राइफलमैन संजय कुमार हिमाचल प्रदेश से हैं।

शहीद के पिता कहते हैं, "कारगिल युद्ध अपनी भौगोलिक और जलवायु के कारण सबसे कठिन परिस्थितियों में लड़े गए सबसे कठिन युद्धों में से एक था। चोटियों पर कब्जा करने के बाद दुश्मन अधिक ऊंचाई पर था। हमारे सैनिकों को देश के गौरव और सुरक्षा के रणनीतिक बिंदु पर चढ़ना, क्रॉल करना, उनसे लड़ना, उन्हें खत्म करना और फिर से कब्जा करना पड़ा।”

कारगिल युद्ध के उन पलों को याद करते हुए वे कहते हैं कि युद्ध के दौरान उनके बेटे ने उनसे सिर्फ एक बार फोन (लैंडलाइन) पर बात की थी। यह उनकी टीम से एक भी हताहत के बिना 5140  चोटी पर पुनः कब्जा/मुक्त होने के बारे में खबर को ब्रेक करने के लिए था। यह वास्तव में स्वर्ण शब्दों में लिखे जाने वाले युद्ध में एक उपलब्धि थी। यह सफल ऑपरेशन रात में किया गया था जो कैप्टन बत्रा और उनके लोगों के गौरव को बढ़ाता है।

टेलीविज़न चैनलों ने पहले ही कैप्टन बत्रा पर स्पॉटलाइट के साथ भारतीय सेना की उपलब्धि पर प्रकाश डाला, जिनका पत्रकारों ने भी साक्षात्कार लिया था लेकिन बत्रा चूक गए थे।

सुबह का समय था कि उसका फोन बजना शुरू हो गया। वह थोड़ा घबरा गए क्योंकि कैप्टन बत्रा ने अपनी यूनिट - जम्मू और कश्मीर राइफल्स (जिसे 13 JAK RIF के रूप में जाना जाता है) के द्रास सेक्टर में स्थानांतरित होने के बाद से सोपोर (कश्मीर) से न तो संपर्क किया और न ही अपने स्वास्थ्य के बारे में अपडेट किया।

कैप्टन बत्रा ने उन्हें फोन पर बताया, "पिताजी, मैंने कब्जा कर लिया है।" उन्होंने शायद सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल किया था। उसकी आवाज कर्कश थी, और इतनी स्पष्ट भी नहीं थी।

यह वह समय था जब एक अन्य युवा अधिकारी कैप्टन सौरभ कालिया, जो पालमपुर शहर रहने वाला था, को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया, यातना दी गई और उसका बेरहमी से क्षत-विक्षत शरीर सेना को वापस सौंप दिया गया।

मैंने जल्दी से पूछा,  "कुछ सेकंड के लिए, मैं समझ नहीं पाया कि वह क्या कहना चाहता है --- कब्जा कर लिया? कौन?"

लेकिन, उसने भ्रूम को दूर करते हुए कहा, "अरे डैडी!। चिंता मत करो, मैं ठीक हूं। लेकिन, मैं आपको एक अच्छी खबर देना चाहता हूं। मैंने कब्जा कर लिया है, बिना किसी हताहत के दुश्मनों से (फिर से) पोस्ट पर कब्जा कर लिया है।"

उनका कहना है कि यह फोन कॉल उनके जीवन में कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। मेरा सीना गर्व से फूल गया और उसने सचमुच खुद को दुनिया के शीर्ष पर छोड़ दिया। फ़्रीइंग पॉइंट 5140 वास्तव में कारगित की जीत तोलोलिंग और टाइगर हिल की अंतिम लड़ाई को जीतने के लिए एक कदम था।

बत्रा, जो अब पूरे भारत में शैक्षणिक संस्थानों और अन्य प्रतिष्ठित समारोहों में प्रेरक भाषण देते हैं, जहाँ भी उन्हें आमंत्रित किया जाता है, वे इस किस्से को गर्व से सुनाते हैं।

इस महान उपलब्धि के तुरंत बाद, कैप्टन बत्रा ने 18000 फीट की ऊंचाई पर प्वाइंट 4875 के लिए एक और हमले का नेतृत्व करने के लिए स्वेच्छा से नेतृत्व किया।

इस स्तर पर कैप्टन बत्रा- जिन्हें उनकी असाधारण बहादुरी और नेतृत्व के लिए "शेर शाह" (द लायन किंग) के रूप में जाना जाता था, का साक्षात्कार कुछ टीवी चैनलों द्वारा किया गया था, और उनकी पंचलाइन - 'दिल मांगे मोर' जब देश भर में लोकप्रिय थी। उनकी बहादुरी और ऐतिहासिक उपलब्धि के कारण उनके सम्मान में पीक का नाम ‘बत्रा पीक’ रखा गया।

9 सितंबर,  1974 को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के टी टाउन पालमपुर में जन्मे, जहाँ सेना की एक बड़ी उपस्थिति है, कैप्टन विक्रम बत्रा ने मिडिल स्टैंडर्ड की पठाई डीएवी पब्लिक स्कूल पालमपुर से की और उसके बाद की पढाई पालामपुर सेंट्रल स्कूल में की।

उन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से की, जहां वे राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के एयर विंग में भी शामिल हुए। उनके ननिहाल के कुछ सदस्य सेना में थे इसलिए उन्होंने सेना में जाने के लिए का मन बनाया। अपने कॉलेज के दौरान ही, उन्होंने अगले दो वर्षों के दौरान पिंजौर एयरफील्ड और फ्लाइंग क्लब में एनसीसी एयर विंग यूनिट के साथ 40-दिवसीय पैराट्रूपिंग प्रशिक्षण लिया।

वे कहते हैं,, "यहां तक कि जब उन्हें 1995 में हांगकांग की एक शिपिंग कंपनी के लिए एक उच्च वेतन पैकेज के साथ मर्चेंट नेवी में चुना गया था, मेरे बेटे ने इसे ज्वाइन करने से इऩकार कर दिया और राष्ट्र की सेवा करने की तरफ कदम रखा।"

उनके शब्दों में, शहीद के पिता कहते हैं, "मेरा मानना है कि उनका जन्म एक कारण के लिए हुआ था, जिसे उन्होंने एक सम्मान और अनुग्रह के साथ पूरा किया, जैसा कि एक सैनिक को युद्ध के मैदान में करना चाहिए। मुझे और मेरी पत्नी कमलकांत बत्रा को लगता है कि उनका सर्वोच्च बलिदान हमेशा देशभक्ति और राष्ट्र के प्रति दृढ़ निष्ठा के उदाहरण के रूप में लिखा और फिर से लिखा जाएगा।"

बत्रा का मानना है कि भारत को पाकिस्तान के खिलाफ सतर्क रहना चाहिए, जो हमेशा कोई न कोई शरारद करता रहता है, हालांकि पाकिस्तान अच्छी तरह से जानता है कि वह भारतीय सेना की वीरता और क्षमताओं से मेल नहीं खा सकता है। हथियारों के साथ आतंकवादियों का समर्थन करना, घुसपैठियों को परेशानी पैदा करने के लिए प्रेरित करना भारत में और एलओसी का उल्लंघन आज भी सबसे आम बात है। लेकिन, धारा 370 को खत्म करना निश्चित रूप से एक ऐसा कदम है जिससे पाकिस्तान और कश्मीर में उसके गेमप्लान को झटका लगा है।

बत्रा कहते हैं, "विक्रम, हमारे खून और मांस थे, लेकिन देश के कई बेटों की तरह दुश्मनों के खिलाफ सीमाओं की रक्षा करते हुए - पाकिस्तान या चीन, उनका सर्वोच्च बलिदान परिवार में हमारे लिए सम्मान का क्षण है। मुझे उन पर, उनकी परिपक्वता और वीरता पर बहुत गर्व है।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad