Advertisement

जेएनयू छात्रसंघ चुनाव की मतगणना रोकी गई, चुनाव समिति की महिला सदस्यों से मारपीट का आरोप

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ चुनाव के लिए शुक्रवार को डाले गए वोटों की मतगणना देर...
जेएनयू छात्रसंघ चुनाव की मतगणना रोकी गई, चुनाव समिति की महिला सदस्यों से मारपीट का आरोप

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ चुनाव के लिए शुक्रवार को डाले गए वोटों की मतगणना देर रात रोक दी गई। एक छात्र संगठन पर समिति की महिला सदस्यों के साथ मारपीट का आरोप लगने के बाद इसे रोका गया है। इस बार रिकॉर्ड मतदान दर्ज किया गया है। चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी),  कांग्रेस की छात्र ईकाई एनएसयूआई (एनएसयूआई), संयुक्त वाममोर्चा, आरजेडी की छात्र राजद और सवर्ण मोर्चा के बीच टक्कर दिखाई पड़ रही है।

चुनाव समिति के मुताबिक शुक्रवार रात 10 बजे शुरू हुई मतगणना को फिलहाल रोक दिया गया है। समिति के मुताबिक कुछ लोग मतगणना केंद्र पर पहुंचे और बैलेट बॉक्स और बैलेट पेपर को छीनने का प्रयास किया। चुनाव समिति का आरोप है कि एक अध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद के प्रत्याशी ने चुनाव समिति की महिला सदस्यों के साथ मारपीट की।

वहीं, वाम संगठनों ने आरोप लगाया है कि देर रात एबीवीपी के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं ने उत्पात मचाया है. देर रात सभी काउंसलर पदों में हार की सूचना से बौखलाए एबीवीपी समर्थकों ने मारपीट और तोडफोड़ की। एबीवीपी ने सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया है।

इस बार रिकॉर्ड हुआ मतदान

चुनाव समिति के मुताबिक, 2012 में सुप्रीम कोर्ट की लिंगदोह समिति की सिफारिशों को जेएनयू में लागू किया गया था। उसके बाद समिति की सिफारिशों के अनुरूप चुनाव होते रहे। शुक्रवार सुबह 10 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक वोट डाले गए। बीते छह सालों में कभी भी 60 फीसदी वोट नहीं डाले गए  जबकि इस बार 67.8 फीसदी मतदान हुआ।

ये हैं मैदान में

डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (डीएसएफ), आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन आफ इंडिया (एसएफआई), और आल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) ने साथ मिलकर संयुक्त वाम गठबंधन बनाया है। गठबंधन ने स्कूल आफ इंटरनेशनल स्टडीज के एन. एस. बालाजी को अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है।

डीएसएफ की सारिका चौधरी उपाध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ रही हैं, एसएफआई के एजाज अहमद राथेर महासचिव पद के लिए और एएसआईएफ के ए जयदीप संयुक्त सचिव पद के लिए मैदान में हैं। एनएसयूआई ने विकास यादव को अध्यक्ष पद के लिए और एल के बाबू को उपाध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है तो मोहम्मद मोफिजुल आलम सचिव पद पर और एन रीना संयुक्त सचिव पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं।

एबीवीपी ने ललित पांडेय को अध्यक्ष पद के लिए, गीताश्री बरूआ को उपाध्यक्ष पद के लिए, गणेश गुर्जर को महासचिव और वी चौबे को संयुक्त सचिव पद के लिए मैदान में हैं। वहीं इस बार बिहार के पू्र्व सीएम लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल(राजद) भी लड़ रही है। छात्र राजद ने अध्यक्ष पद के लिए जयंत कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad