Advertisement

जेईई मेन 2020 का रिजल्ट जारी, 24 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल

इंजीनियरिंग एंट्रेंस 'जेईई मेन 2020’ का रिजल्ट जारी कर दिया गया है।  घोषित प्रवेश परीक्षा के नतीजों के...
जेईई मेन 2020 का रिजल्ट जारी, 24 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल

इंजीनियरिंग एंट्रेंस 'जेईई मेन 2020’ का रिजल्ट जारी कर दिया गया है।  घोषित प्रवेश परीक्षा के नतीजों के अनुसार, इस साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में 24 छात्र टॉपर बने हैं। 24 छात्रों को मिला 100 परसेंटाइल मिला है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने रिजल्ट की घोषणा शुक्रवार देर रात को की।

परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल करने वालों में, कुल आठ छात्र तेलंगाना, दिल्ली के 5, राजस्थान के 4, आंध्र प्रदेश के 3, हरियाणा के 2, और महाराष्ट्र और गुजरात के एक-एक छात्र हैं।

100 प्रतिशत स्कोर करने वाले उम्मीदवारों की सूची।

 

एनटीए ने उन प्रवेश परीक्षा के परिणामों की घोषणा की है जो राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और अन्य तकनीकी संस्थानों द्वारा प्रस्तावित बी टेक कार्यक्रमों के लिए 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच आयोजित किए गए थे। केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों द्वारा बी आर्क कार्यक्रमों के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के परिणाम इस महीने के अंत में घोषित किए जाएंगे।

प्रवेश परीक्षा के लिए 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था। हालांकि, केवल 6.35 लाख छात्र, 74%, परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। एनटीए ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इसके स्थगन की मांग के बीच महामारी के दौरान परीक्षा आयोजित की थी।

बता दें कि जेईई मुख्‍य परीक्षा का आयोजन देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। वहीं, मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिये आयोजित होने वाली योग्‍यता परीक्षा नीट 2020 का आयोजन 13 सितंबर से होगा।

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जेईई-मेन और नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट को स्थगित करने की याचिका खारिज करने के बाद सरकार ने प्रवेश परीक्षा को आगे बढ़ाया।"

एनटीए छात्रों को अपने स्कोर में सुधार करने का अवसर देने के लिए वर्ष में दो बार जेईई मेन परीक्षा आयोजित करता है। पहला टेस्ट लेने वाले अधिकांश छात्र दूसरे टेस्ट के लिए भी उपस्थित होते हैं। पहला परीक्षण इस साल जनवरी में आयोजित किया गया था।

27 सितंबर को होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होने के लिए जेईई-मेन को पास करने वाले शीर्ष 2.45 लाख उम्मीदवारों को योग्य घोषित किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad