Advertisement

आईआरएस अफसर संजय मिश्रा बनाए गए ईडी के अंतरिम निदेशक, जानिए इनके बारे में

आईआरएस अधिकारी संजय मिश्रा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अंतरिम निदेशक नियुक्त किए गए हैं। कैबिनेट...
आईआरएस अफसर संजय मिश्रा बनाए गए ईडी के अंतरिम निदेशक, जानिए इनके बारे में

आईआरएस अधिकारी संजय मिश्रा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अंतरिम निदेशक नियुक्त किए गए हैं। कैबिनेट अपॉइंटमेंट कमेटी (एसीसी) ने उनके नाम पर मुहर लगाई है। मिश्रा को तीन महीने के लिए ईडी डायरेक्टर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वर्तमान निदेशक करनैल सिंह ढाई साल तक निदेशक पद पर रहने के बाद आज रिटायर हो रहे हैं। इस पद के लिए जीएसी मुर्मू और सीमांचल दास भी रेस में थे।

कौन हैं संजय मिश्रा?

संजय मिश्रा 1984 बैच के अधिकारी हैं और दिल्ली में इनकम टैक्स कमिश्नर हैं। सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने एनडीटीवी और नेशनल हेराल्ड मामले की जांच की थी। मिश्रा अहमदाबाद में भी तैनात रहे हैं। उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय और गृह मंत्रालय में भी काम किया है।

सीबीआई विवाद के बीच नहीं बढ़ा करनैल सिंह का कार्यकाल

पहले अटकलें थीं कि करनैल सिंह का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है लेकिन माना जा रहा है कि सीबीआई में मचे घमासान की आंच ईडी तक आने के बाद सरकार ने उनका कार्यकाल ना बढ़ाने का फैसला किया। 2016 में निदेशक पद के एडीशनल चार्ज पर रहते हुए करनैल सिंह को तीन बार तीन-तीन महीने का पद विस्तार दिया गया। अक्टूबर, 2016 में कोर्ट के आदेश के बाद उन्हें दो साल का कार्यकाल दिया गया।

सीबीआई विवाद में राकेश अस्थाना ने आरोप लगाया था कि छुट्टी पर चल रहे आलोक वर्मा और ईडी के जॉइंट डायरेक्टर राजेश्वर सिंह उनकी छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। करनैल सिंह और आलोक वर्मा एक ही काडर (यूनियन टेरिटरीज) से आते हैं। करनैल सिंह राजेश्वर सिंह के भी करीबी माने जाते हैं। सरकार ने जब राजेश्वर सिंह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में नोटिस दिया तब करनैल सिंह ने उनका बचाव करते हुए प्रेस रिलीज जारी किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad