Advertisement

आइएनएक्स केस में ईडी ने पूछताछ के बाद पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार

आइएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से...
आइएनएक्स केस में ईडी ने पूछताछ के बाद पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार

आइएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से पूछताछ करने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में दो घंटे की पूछताछ के बाद पी चिदंबरम को गिरफ्तार किया गया। मंगलवार को विशेष अदालत ने ईडी के तीन अधिकारियों को आईएनएक्स मीडिया मनी लांड्रिंग मामले में चिदंबरम से पूछताछ की अनुमति दी थी। फिलहाल चिदंबरम आईएनएक्स मामले में तिहाड़ जेल में हैं। ईडी की टीम के पहुंचने के बाद पी.चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम और नलिनी चिदंबरम भी तिहाड़ जेल पहुंचे।

आइएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को बड़ा झटका लगा। ईडी को चिदंबम को गिरफ्तार करने की इजाजत मिल गई है। वह फिलहाल सीबीआइ की और न्यायिक हिरासत में 55 दिन से तिहाड़ जेल में हैं।

कोर्ट ने चिदंबरम से पूछताछ और गिरफ्तारी की दी थी अनुमति

इससे पहले दिल्ली के स्पेशल कोर्ट ने मंगलवार को ईडी को चिदंबरम से पूछताछ करने और जरूरी होने पर गिरफ्तार करने की इजाजत दी थी जिसके बाद अधिकारी बुधवार सुबह पूछताछ के लिए तिहाड़ जेल पहुंचे। वहीं, मंगलवार को ही चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की थी, जिसमें सीबीआइ पर आरोप लगाया गया था कि वह उन्हें अपमानित करने के लिए जेल में रखना चाहती है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी जमानत याचिका

चिदंबरम की तरफ से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी। जस्टिस आर भानुमति के समक्ष दोनों वकीलों ने कहा था कि ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है कि चिदंबरम या उनके परिवार के किसी सदस्य ने केस से संबंधित किसी गवाह से संपर्क करने या प्रभावित करने की कोशिश की हो। चिदंबरम ने कोर्ट को बताया था कि आइएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में फंड की हेराफेरी या वित्तीय नुकसान के कोई आरोप नहीं है।  

सोमवार को कोर्ट ने फैसला रख लिया था सुरक्षित

इससे पहले सोमवार को आईएनएक्स मीडिया केस में पी चिदंबरम की ईडी की कस्टडी के मामले में दिल्ली के रॉउस एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई थी और कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था।  

17 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में हैं चिदंबरम

सिब्बल ने अदालत से अपने उस आदेश को वापस लेने का आग्रह किया जिसमें तिहाड़ अधिकारियों को चिदंबरम को उसके समक्ष पेश करने के निर्देश दिए गए थे। कार्यवाही चल रही है। चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मामले में 17 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत के तहत यहां तिहाड़ जेल में बंद हैं। सीबीआई ने उन्हें 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement