Indore emerges as cleanest city : Outlook Hindi
Home » देश » सामान्य » इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर

इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर

MAY 16 , 2018

इंदौर देश को लगाता दूसरी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल इसके बाद दूसरे नंबर पर है जबकि चंडीगढ़ का स्थान तीसरा है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में झारखंड को सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य चुना गया है। इसके बाद महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ का स्थान है।

आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जीतने वाले शहरों के लोगों ने स्वच्छता को जन आंदोलन में बदल दिया है। इसकी वजह से मुझे परिणाम पर कोई आश्चर्य नहीं है। उन्होंने नंबर एक और दो पर रहने का प्रदर्शन दोहराने पर इंदौर और भोपाल को बधाई दी और चंडीगढ़ को भी शाबासी दी। मंत्री ने कहा कि अपने विदेश प्रवास के दौरान मैंने कई साफ शहर देखे हैं। इंदौर और भोपाल की सफाई का स्तर इन शहरों की तुलना में कहीं से कम नहीं है। पुरी ने कहा कि दूसरे शहरों को भी प्रयास करना चाहिए ताकि वे अगले साल आगे आ सकें।


पुरी ने कहा कि 4,203 शहरों ने इस सर्वे में भाग लिया जिसमें से 79 फीसदी ने स्वच्छता के मामले में स्पष्ट सुधार किया। उन्होंने कहा कि मैं इन परिणामों को शहरी क्षेत्र में स्वच्छता पर नागरिकों के फैसले के रूप में देखता हूं।

इस बीच, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इंदौर और भोपाल को सबसे स्वच्छ शहर चुने जाने पर प्रसन्नता जताई है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.