Home » देश » सामान्य » हवा में टकराने से बाल-बाल बचे इंडिगो और एयर डेक्कन के विमान, टला बड़ा हादसा

हवा में टकराने से बाल-बाल बचे इंडिगो और एयर डेक्कन के विमान, टला बड़ा हादसा

MAY 12 , 2018

हाल  ही में बांग्लादेश की राजधानी ढाका के हवाईक्षेत्र में एक बड़ी विमान दुर्घटना उस वक्त टल गई जब इंडिगो और एयर डेक्कन के विमान आपस में टकराने से बाल-बाल बच गए।  

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दोनों विमानों के पायलटों को स्वचालित चेतावनी प्रणाली (टीसीएस) से विमानों के आमने-सामने होने की सूचना मिली थी। दोनों विमान खतरनाक तरीके से एक दूसरे के बेहद नजदीक आ गए थे। इंडिगो ने घटना की पुष्टि की है।

सूत्रों के मुताबिक, बांग्लादेश के हवाईक्षेत्र में इंडिगो का कोलकाता से अगरतला जा रहा विमान 6ई-892 और एयर डेक्कन का अगरतला से कोलकाता आ रहा विमान डीएन 602 हवा में एक-दूसरे के नजदीक आ गए। इंडिगो का एयरबस विमान और डेक्कन का बीचक्त्रसफ्ट विमान एक दूसरे से केवल 700 मीटर की दूरी पर रह गए थे।

दोनों विमान एक दूसरे की तरफ बढ़ रहे थे

डेक्कन का विमान नीचे की ओर आते हुए 9,000 फुट की ऊंचाई पर था जबकि इंडिगो का विमान उड़ान भरते हुए 8,300 फुट की ऊंचाई पर था। दोनों एक दूसरे की तरफ बढ़ रहे थे।

टीसीएस ने टाला हादसा

विमान में लगे टीसीएएस ने दोनों पायलटों को चेतावनी दी कि वह विमान को सुरक्षित दूरी पर ले जाएं। टीसीएएस विमान में लगा एक उपकरण होता है, जो विमान की पहुंच के दायरे में एयर ट्रैफिक की जानकारी देता है।

गौरतलब है कि वर्ष 1996 में चाखरी दादरी गांव के पास सऊदी अरब एयरलाइंस और कजाकिस्तान एयरलाइंस के विमान आपस में हवा में टकरा गए थे। इस दुर्घटना में दोनों विमान में सवार 349 यात्रियों की मौत हो गई थी जो दुनिया की सबसे भीषणतम विमान दुर्घटनाओं में से एक थी।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.