Advertisement

भारत ने खालिस्तान समर्थकों के विरोध पर कनाडा के उच्चायुक्त को किया तलब, पुलिस की मौजूदगी में सुरक्षा सेंध पर मांगा स्पष्टीकरण

कनाडा में भारतीय राजनयिक मिशन और वाणिज्य दूतावासों के बाहर खालिस्तान समर्थकों के हालिया विरोध को...
भारत ने खालिस्तान समर्थकों के विरोध पर कनाडा के उच्चायुक्त को किया तलब, पुलिस की मौजूदगी में सुरक्षा सेंध पर मांगा स्पष्टीकरण

कनाडा में भारतीय राजनयिक मिशन और वाणिज्य दूतावासों के बाहर खालिस्तान समर्थकों के हालिया विरोध को लेकर भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया है।

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, "भारत सरकार ने स्पष्टीकरण मांगा है कि ऐसे तत्वों को पुलिस की मौजूदगी में हमारे राजनयिक मिशन और वाणिज्य दूतावासों की सुरक्षा में सेंध लगाने की अनुमति कैसे दी गई।" मंत्रालय ने कहा कि कनाडा की सरकार को वियना कन्वेंशन के तहत अपने दायित्वों की याद दिलाई गई और "ऐसे व्यक्तियों को गिरफ्तार करने और उन पर मुकदमा चलाने के लिए कहा गया, जो पहले से ही इस तरह के कृत्यों में शामिल होने के लिए अयोग्य हैं।"

पिछले हफ्ते, लगभग 2,000 खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों ने एक सुनियोजित प्रदर्शन के लिए भारतीय उच्चायोग पर चढ़ाई की और कड़ी सुरक्षा उपस्थिति और बैरिकेड्स के बीच वस्तुओं को फेंका और नारे लगाए। हमले पर कड़ा रुख अपनाते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारत सुरक्षा के अलग-अलग मानकों को स्वीकार नहीं करेगा।

उन्होंने यूके पर मिशन के राजनयिकों को सुरक्षा प्रदान करने के दायित्व को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया, जिसकी अपेक्षा उस देश से की जाती है जहां एक उच्चायोग या वाणिज्य दूतावास स्थित है।

कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह पर पंजाब पुलिस की कार्रवाई के बीच विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि इस बीच, कनाडा पंजाब के घटनाक्रमों पर 'काफी करीबी' नजर रख रहा है और समुदाय की चिंताओं को दूर करना जारी रखेगा।

पंजाब पुलिस ने शनिवार को अमृतपाल और उसके कट्टरपंथी वारिस पंजाब डे (डब्ल्यूपीडी) के खिलाफ कार्रवाई शुरू की। जहां अमृतपाल के दर्जनों सहयोगी और डब्ल्यूपीडी सदस्य गिरफ्तार किए गए, वहीं अमृतपाल खुद पुलिस के जाल से फिसल गया। पंजाब में शनिवार को सेलुलर इंटरनेट भी मंगलवार तक के लिए बंद कर दिया गया।

अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई पर विदेशी नेताओं और सांसदों की टिप्पणी के बारे में सवालों के जवाब में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने विदेश में रहने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे "गलत और प्रेरित कथनों" पर विश्वास न करें जो सोशल मीडिया पर कुछ तत्वों द्वारा प्रसारित किए जा रहे हैं।

प्रवक्ता ने नई दिल्ली में कहा, "पंजाब में अधिकारी एक भगोड़े को पकड़ने के लिए अभियान चला रहे हैं। संबंधित अधिकारियों द्वारा उस अभियान के बारे में जानकारी नियमित रूप से साझा की जा रही है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad