Advertisement

भारत-अमेरिका में हुई 3 अरब डॉलर की डिफेंस डील, ट्रंप बोले- इस्लामिक आतंकवाद से एक साथ लड़ेंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। आज पीएम मोदी और राष्ट्रपति...
भारत-अमेरिका में हुई 3 अरब डॉलर की डिफेंस डील, ट्रंप बोले- इस्लामिक आतंकवाद से एक साथ लड़ेंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। आज पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई, जिसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक के बाद संयुक्त रूप से प्रेस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि इस दौरे पर राष्ट्रपति ट्रंप अपने परिवार के साथ भारत आए हैं। पिछले 8 महीने में यह हमारी पांचवीं मुलाकात है। मोटेरा में राष्ट्रपति ट्रंप का कार्यक्रम हमेशा याद रखा जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि यह स्पष्ट हुआ कि अमेरिका और भारत के बीच रिश्ते सिर्फ दो सरकारों के बीच नहीं बल्कि लोगों पर आधारित है। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों को इस मुकाम तक लाने में राष्ट्रपति ट्रंप का अमूल्य योगदान रहा है। आज हमारी चर्चा में हमने इस पार्टनरशिप के हर अहम पहलू पर विचार किया है। उन्होंने कहा कि हम एक बड़ी ट्रेड डील के लिए भी वार्ता करेंगे। अभी हमने मेंटल हेल्थ के क्षेत्र में करार किया है।

वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैंने और पीएम मोदी ने इस्लामिक आतंकवाद को खत्म करने की प्रतिज्ञा ली है। इसके साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि हमने भारत के साथ 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे को मंजूरी दी है। हम एक दूसरे के साथ मिलकर काम करने को लेकर काफी उत्साहित हैं और आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए प्रतिज्ञाबद्ध हैं’।

बड़े व्यापार समझौते के लिए प्रगति- ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, हमारी टीमों ने एक बड़े व्यापार समझौते के लिए प्रगति की है और मैं आशावादी हूं कि हम दोनों देशों के लिए बेहद महत्वपूर्ण सौदा कर सकते हैं। जब से मैंने पदभार संभाला है, भारत में अमेरिकी निर्यात लगभग 60% बढ़ा है और उच्च गुणवत्ता वाली अमेरिकी ऊर्जा का निर्यात 500% बढ़ा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अपनी यात्रा के दौरान हमने एक सुरक्षित 5 जी वायरलेस नेटवर्क के महत्व पर चर्चा की।

लोग आपसे बहुत प्यार करते हैं: डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने हैदराबाद हाउस में कहा, 'पिछले दो दिन, खासकर कल स्टेडियम में, यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी। वहां इतनी तादाद में लोग मौजूद थे शायद मेरे मुकाबले आपके (पीएम मोदी) लिए ज्यादा। 125 हजार लोग वहां मौजूद थे। हर बार जब मैंने आपका उल्लेख किया, तो उन्होंने खुशी जाहिर की। लोग आपको यहां बहुत प्यार करते हैं।'

कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से रक्षा के लिए प्रतिबद्धता जताई- ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले, चर्चा के दौरान पीएम मोदी और मैंने अपने नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से रक्षा के लिए प्रतिबद्धता जताई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मेलानिया और मैं आपके (पीएम मोदी) गृह राज्य के नागरिकों के शानदार स्वागत को हमेशा याद रखेंगे।

भारत के साथ रक्षा सहयोग का विस्तार- डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, आज हमने अपाचे और MH-60 रोमियो हेलीकॉप्टरों सहित अमेरिकी सैन्य उपकरणों की 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की खरीद के लिए भारत के साथ  अपने रक्षा सहयोग का विस्तार दिया। ये हमारी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को बढ़ाएंगे।

विशेष संबंध का सबसे महत्वपूर्ण आधार लोगों से लोगों का संपर्क है- पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत और अमेरिका के बीच विशेष संबंध का सबसे महत्वपूर्ण आधार लोगों से लोगों का संपर्क है। पेशेवर, छात्रों, अमेरिका में भारतीय प्रवासी का इसमें बड़ा योगदान है। पीएम नरेंद्र मोदी: हमने (भारत और अमेरिका) आतंकवाद का समर्थन करने वालों को जिम्मेदार ठहराने के लिए कदम बढ़ाने का संकल्प लिया।

भारत यात्रा के लिए मैं आपका आभारी हूं: प्रधानमंत्री मोदी

हैदराबाद हाउस में बोले मोदी, 'मैं आपका (डोनाल्ड ट्रंप) और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करते हैं। मुझे पता है कि आप इन दिनों व्यस्त हैं, फिर भी, आपने भारत की यात्रा के लिए समय निकाला। इसके लिए मैं आपका आभारी हूं।'

बड़े व्यापार सौदे पर बातचीत के लिए सहमत- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा हमारे वाणिज्य मंत्रियों ने व्यापार पर सकारात्मक बातचीत की है। हम दोनों ने फैसला किया है कि हमारी टीमों को इन व्यापार वार्ता को कानूनी रूप देना चाहिए। हम एक बड़े व्यापार सौदे पर बातचीत करने के लिए भी सहमत हुए।

भारत के लोग काफी अच्छे हैं- मेलानिया ट्रंप

इससे पहले नानकपुरा के सर्वोदय स्कूल में बच्चों से मिलने पहुंची अमेरिका की प्रथम महिला, मेलानिया ट्रंप ने कहा, नमस्ते! यह बहुत खूबसूरत स्कूल है। पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन के साथ मेरा स्वागत करने के लिए धन्यवाद। यह भारत की मेरी पहली यात्रा है, यहां के लोग काफी आदर सत्कार करने वाले और अच्छे हैं।

ट्रंप ने की पीएम मोदी को कहा शुक्रिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, पिछले दो दिन, विशेषकर कल स्टेडियम जाना मेरे लिए काफी सम्मान की बात थी। शायद वहां मेरे से ज्यादा आपके लिए लोग मौजूद थे। 125 हजार लोग वहां मौजूद थे। हर बार जब मैंने आपका उल्लेख किया, तो उन्होंने खुशी जाहिर की। लोग आपको यहां बहुत प्यार करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad