Advertisement

मोटेरा स्टेडियम में बोले डोनाल्ड ट्रंप- आतंकवाद की लड़ाई मिलकर लड़ेंगे भारत और अमेरिका

पहली बार दो दिवसीय भारत दौरे पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का...
मोटेरा स्टेडियम में बोले डोनाल्ड ट्रंप- आतंकवाद की लड़ाई मिलकर लड़ेंगे भारत और अमेरिका

पहली बार दो दिवसीय भारत दौरे पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर स्वागत किया। यहां से रोड शो के जरिए दोनों नेता साबरमती आश्रम गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां डोनाल्ड ट्रंप और पत्नी मेलानिया ट्रंप ने चरखा भी चलाया। करीब 22 किलोमीटर के रोड शो के बाद मोटेरा स्टेडियम पहुंचे ट्रंप ने ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग एकत्रित हुए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, उनकी बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर की मेजबानी में पीएम मोदी नरेंद्र मोदी ने स्वागत भाषण दिया। इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने नमस्ते कहकर अपने भाषण की शुरूआत की। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका हमेशा भारत का वफादार बना रहेगा। मोदी देश के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं। मोटेरा स्टेडियम बहुत खूबसूरत है। मैं इस शानदार स्वागत के लिए आपका शुक्रिया अदा करता हूं।

'भारत से प्यार और सम्मान करता हूं'

उन्होंने कहा, ''अमेरिका भारत से प्यार करता है, उसका सम्मान करता है और अमेरिका हमेशा भारतीय लोगों का वफादार दोस्त रहेगा।'' उन्होंने कहा, ''पांच महीने पहले संयुक्त राज्य अमेरिका ने टेक्सास में एक विशाल फुटबॉल स्टेडियम में आपके महान प्रधानमंत्री का स्वागत किया था और आज भारत दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में अहमदाबाद में हमारा स्वागत कर रहा है।''

'इस्लामिक आतंकवाद से रहे हैं प्रभावित'

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका इस्लामिक आतंकवाद से प्रभावित रहे हैं। हमने आईएसआईएस को सौ फीसदी खत्म किया है और हमें आतंकवाद की विचारधारा को खत्म करना है। हमने पाकिस्तान पर भी दबाव बनाया ताकि वहां से आतंकवाद को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि अमेरिका-भारत दोनों एक साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे।

'तीन बिलियन डॉलर की करेंगे डिफेंस डील'

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कल मैं पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करूंगा, जिसमें हम कई डील पर बात करेंगे। भारत और अमेरिका डिफेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, हम भारत को जल्द ही सबसे खतरनाक मिसाइल और हथियार देंगे। उन्होंने घोषणा की कि उनका देश भारतीय सेना को हेलीकॉप्टर की आपूर्ति के लिए 3 बिलियन अमरीकी डालर की डील पर मंगलवार को हस्ताक्षर करेगा।

'मिलकर रहते हैं हर धर्म के लोग'

उन्होंने कहा, "भारत में करीब दो हजार फिल्में हर साल बनती हैं, जिसे बॉलीवुड कहते हैं। इसमें डांस है, ड्रामा, इमोशंस है। पूरी दुनिया में लोग शोले जैसी बॉलीवुड फिल्मों, भांगड़ा और क्लासिक फिल्मों को देखना पसंद करते हैं। आपने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे महान क्रिकेटर्स दिए हैं।" राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत में हर धर्म के लोग है, जो मेलजोल से रहते हैं और  सैकड़ों भाषाएं बोली जाती हैं। भारतीय लोग बहुत मेहनती हैं। अमेरिका में 40 लाख भारतीय रहते हैं, जो हमारे मित्र हैं और वहां हर क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहे हैं।

'भारत पर दुनिया को गर्व'

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, ''हम इस शानदार आतिथ्य को हमेशा याद रखेंगे। भारत हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखेगा। पीएम मोदी ने 'चाय वाले' के रूप में शुरुआत की। हर कोई उनसे प्यार करता है।" उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी 8000 मील का दौरा कर यहां पहुंचे हैं। ट्रंप ने कहा कि भारत की विविधता अभूतपूर्व है। पूरी दुनिया को भारत की कामयाबी पर गर्व है। मोदी के नेतृत्व में करोड़ों लोग गरीबी से बाहर निकले हैं।

 भारत-अमेरिका के रिश्ते गहरे हुए हैः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरूआत 'भारत माता की जय' के नारे के साथ की। उन्होंने कहा कि  आज पूरा भारत ट्रंप का स्वागत कर रहा है। हर जगह भारत की विविधता के रंग दिख रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा, ''मुझे खुशी है कि ट्रंप की लीडरशिप में भारत और अमेरिका के रिश्ते और गहरे हुए हैं। ये एक नया अध्याय है। ट्रंप बहुत बड़ा सोचते हैं और अमेरिकन ड्रीम को साकार करने के लिए उन्होंने जो किया, वह पूरी दुनिया जानती है। मेलानिया ट्रंप का यहां होना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। समाज में आप जो बच्चों के लिए कर रही हैं, वह प्रशंसा करने के काबिल है।''

'न्यू इंडिया का कर रहे हैं निर्माण'

पीएम ने कहा कि आज 130 करोड़ भारतवासी मिलकर न्यू इंडिया का निर्माण कर रहे हैं। हमारी युवा शक्ति उम्मीदों  से भरी हुई है। बड़े लक्ष्य रखना, उन्हें प्राप्त करना, आज न्यू इंडिया की पहचान बन रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की सेनाएं जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही हैं, वो है अमेरिका। आज अमेरिका के साथ ही भारत की सबसे व्यापक रीसर्च एंड डवलपमेंट पार्टनरशिप है।

इससे पहले साबरमती आश्रम के विजिटर बुक में ट्रंप ने लिखा, 'मेरे महान दोस्त मोदी, इस शानदार सफर के लिए शुक्रिया।' विजिटर बुक में मेलानिया ट्रंप ने भी अपना संदेश लिखा।  इस दौरान पीएम मोदी उन्हें आश्रम के बारे में जानकारी भी दी।

भारत आने के लिए तत्परः ट्रंप

भारत आने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने हिन्दी में ट्वीट किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा, ‘हम भारत आने के लिए तत्पर हैं। हम रास्ते में हैं, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!’  इसके जवाब में पीएम मोदी ने लिखा, ''अतिथि देवो भव। ''इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘’भारत आपके आने का इंतजार कर रहा है ।आपकी यात्रा निश्चित रूप से हमारे राष्ट्रों के बीच मित्रता को और मजबूत करने वाली है। बहुत जल्द अहमदाबाद में मिलते हैं।’’

पेटिंग्स के जरिए दिया दोस्ती का संदेश

जिस रूट से ट्रंप का काफिला गुजरा, उसके दोनों किनारों पर लोग खड़े थे, उन्होंने इस दौरान दोनों देशों का झंडा दिखाकर स्वागत किया। 28 राज्यों के कलाकारों ने सांस्कृतिक झांकी पेश की। लोगों के लिए बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई। साथ ही अहमदाबाद की सड़कों के किनारे बड़े-बड़े होर्डिंग भी लगाए गए। इसके अलावा सड़क किनारे बनी दीवारों पर खूबसूरत पेटिंग भी गई जिसके जरिए भारत और अमेरिकी की दोस्ती का संदेश दिया गया। उनकी सुरक्षा में 10,000 से अधिक पुलिस कर्मियों, संयुक्त राज्य अमेरिका गुप्त सेवा के अधिकारियों के अलावा और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के कर्मियों को तैनात किया गया।

दिल्ली और आगरा में भी कार्यक्रम

अहमदाबाद के कार्यक्रम के बाद ट्रंप दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वे आधिकारिक तौर पर सरकार के द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और वार्ताओं में हिस्सा लेंगे। वे अपनी पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जाएंगे। ट्रंप के अधिकारियों, कारोबारियों और पत्रकारों का विशाल प्रतिधिमंडल भी भारत दौरे पर आ रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad