Advertisement

कर्नाटक में ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित एक डॉक्टर तो दूसरे की नहीं कोई ट्रैवल हिस्ट्री,लग चुकी है वैक्सीन की डबल डोज

देश में कोरोना का खतरनाक ओमिक्रोन वैरिएंट पहुंच चुका है। कर्नाटक में दो लोगों में ये नया वैरिएंट मिला...
कर्नाटक में ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित एक डॉक्टर तो दूसरे की नहीं कोई ट्रैवल हिस्ट्री,लग चुकी है वैक्सीन की डबल डोज

देश में कोरोना का खतरनाक ओमिक्रोन वैरिएंट पहुंच चुका है। कर्नाटक में दो लोगों में ये नया वैरिएंट मिला है। बेंगलुरु महानगर पालिका के मुताबिक, इनमें से एक 66 साल के बुजुर्ग हाल ही में दुबई होते हुए दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं। जबकि . दूसरे 46 साल के डॉक्टर हैं। इनकी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है यानि कि हाल फिलहाल में डॉक्टर ने विदेश यात्रा नहीं की है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा कि डॉक्टर की प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट का पता लगाया है। इनमें से पांच लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन सभी को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। किसी में गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं। सभी को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी थी।

उन्होंने कहा कि जो दूसरा व्यक्ति दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका लौटा है उसने कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दी। कोरोना की जांच प्राइवेट लैब में किया गया था। उसके प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स की जांच की गई। इनमें कुल 264 लोगों की कोरोना जांच निगेटिव आई है।दक्षिण अफ्रिकी नागरिक 20 नवंबर को बेंगलुरू आए थे।

मुख्यमंत्री बसवराज एस. बोम्मई ने ओमिक्रोन की पुष्टि होने के बाद कहा कि हम कल इसको लेकर बैठक करेंगे। हम नई एसओपी लेकर आएंगे। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कर्नाटक में मिले दो मामलों की पुष्टि की थी। सीएम ने कहा,  ‘‘हमें ओमीक्रोन के मामले सामने आने पर दहशत में आने की जरूरत नहीं है, बल्कि जागरूक होने की जरूरत है। कोविड से जुड़े नियमों का अनुपालन करें और भीड़ में जाने से बचें। ‘टीके की पूरी खुराक लेने में देर नहीं करें।

अब तक विश्व के 29 देशों में सार्स-कोवी-2 के ओमीक्रोन स्वरूप के 373 मामले सामने आए हैं और भारत स्थिति पर नजर रखे हुए है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का हवाला देते हुए कहा, ‘‘यह आकलन करना अभी जल्दबाजी होगी कि क्या ओमीक्रोन कहीं अधिक गंभीर संक्रमण पैदा करता है या यह डेल्टा सहित अन्य स्वरूपों की तुलना में कम घातक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement