Advertisement

पाकिस्तान से भारत में आया कार्गो प्लेन, वायुसेना ने कराई जबरन लैंडिंग, पायलटों से पूछताछ जारी

पाकिस्तान के एयर स्पेस से भारत की तरह आ रहे एक कार्गों प्लेन की भारतीय वायुसेना ने जयपुर एयरपोर्ट पर...
पाकिस्तान से भारत में आया कार्गो प्लेन, वायुसेना ने कराई जबरन लैंडिंग, पायलटों से पूछताछ जारी

पाकिस्तान के एयर स्पेस से भारत की तरह आ रहे एक कार्गों प्लेन की भारतीय वायुसेना ने जयपुर एयरपोर्ट पर जबरन लैंडिंग करवाई है। लैंडिंग के बाद पायलटों से पूछताछ की जा रही है। स्थानीय पुलिस और कमांडो फोर्स भी एयरपोर्ट पहुंच गई है।

पाकिस्तान की तरफ से आ रहा कार्गो प्लेन जब भारतीय वायुसीमा में घुसा तो राडार ने डिटेक्ट कर लिया। यह प्लेन एटीसी की ओर से तय रास्ता छोड़कर आगे बढ़ने लगा। यह स्पेश एयर फोर्स के लिए आरक्षित है। इस पर एटीसी ने कार्गो प्लेन चालक को चेतावनी दी गई। वायुसेना के दो सुखोई प्लेन ने इसे घेर लिया और जयपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग करने के लिए मजबूर कर दिया।

जार्जिया का है कार्गो प्लेन

कार्गो प्लेन एंटोनोव एएन-12 जॉर्जिया का बताया जा रहा है। प्लेन को कराची से दिल्ली की तरफ जाने की मंजूरी मिली थी  लेकिन इसने अचानक अपना रूट बदल लिया। यह प्लेन गुजरात से भारतीय सीमा में दाखिल हुआ और राजस्थान की तरफ बढ़ा। फिलहाल पायलटों से पूछताछ जारी है। 

एंटोनोव एएन-12 चार इंजन वाला टर्बोप्रोपेलर कार्गो प्लेन है, जिसे सोवियत यूनियन में डिजाइन किया गया था।

अलर्ट मोड पर हैं वायुसेना के फाइटरजेट

पिछले दिनों फरवरी में जब पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले का वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जाकर बदला लिया था उसी समय से वायुसेना के सभी फाइटरजेट पूरी तरह अलर्ट मोड पर हैं और पाकिस्तान की तरफ से आसमान में होने वाले किसी भी गतिविधि का माकूल जवाब देने के लिए तैयार रहते हैं। भारत के हमले के बाद से पाकिस्तान ने वायुसेना की तैयारियों का पता लगाने के लिए भारतीय सीमा में कई ड्रोन भेजे लेकिन वायुसेना ने सभी को नाकाम कर दिया। 

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाक के बीच तनाव अब भी बरकरार है। हाल में जैश-ए-मुहम्मद चीफ अजहर मसूद के ग्लोबल टेरेरिस्ट घोषित होने के बाद भी पाकिस्तानी सेना ने भारतीय क्षेत्र में जमकर सीज फायर का उल्लंघन किया था।

 

 


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad