Advertisement

वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन के लिए की 'वीर चक्र' अवॉर्ड की सिफारिश

पाकिस्तान के साथ हवाई जंग में उसके एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने की कार्रवाई के लिए वायुसेना ने विंग...
वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन के लिए की 'वीर चक्र' अवॉर्ड की सिफारिश

पाकिस्तान के साथ हवाई जंग में उसके एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने की कार्रवाई के लिए वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र प्रदान करने की सिफारिश की है। युद्ध के समय योगदान के लिए दिए जाने वाले सम्मानों में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ सम्मान है। परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र का स्थान आता है।

कश्मीर से किया गया अभिनंदन का ट्रांसफर

अभिनंदन को वीर चक्र देने की सिफारिश के अलावा एयरफोर्स ने पाक के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने वाले मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के 12 पायलटों को भी वायुसेना मेडल देने की बात कही गई है। इस बीच विंग कमांडर अभिनंदन का एयरफोर्स ने सुरक्षा कारणों के चलते कश्मीर से ट्रांसफर कर दिया है। वह श्रीनगर स्थित एयरबेस पर तैनात थे, लेकिन सुरक्षा कारणों से उनका स्थानांतरण किया गया है। उन्हें पश्चिमी सेक्टर के महत्वपूर्ण एयरबेस में पाक सीमा पर ही तैनाती दी जाएगी। सरकारी सूत्रों ने बताया, 'अधिकारी का पोस्टिंग ऑर्डर जारी कर दिया गया है। उन्हें जल्दी ही श्रीनगर एयरबेस से पोस्टिंग के नए स्थान पर ट्रांसफर किया जाएगा।'

फाइटर बेस पर ही तैनात रहेंगे विंग कमांडर 

सुरक्षा कारणों से अभिनंदन की नई तैनाती वाली जगह का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन उन्हें फाइटर बेस पर ही तैनात किया जाएगा। यही नहीं यदि वह फ्लाइंग के लिए क्लियर पाए जाते हैं तो इसकी भी उन्हें अनुमति होगी। पाकिस्तान के साथ हवाई जंग में उसके F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने और फिर उसकी पकड़ में आने के 2 दिन बाद वह स्वदेश लौटे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad