Advertisement

बालाकोट स्ट्राइक पर बोले IAF चीफ, भारतीय हवाई क्षेत्र में नहीं घुसे थे पाकिस्तानी विमान

सोमवार को कारगिल युद्ध के 20 साल पूरा होने पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने...
बालाकोट स्ट्राइक पर बोले IAF चीफ, भारतीय हवाई क्षेत्र में नहीं घुसे थे पाकिस्तानी विमान

सोमवार को कारगिल युद्ध के 20 साल पूरा होने पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने बालाकोट स्ट्राइक को लेकर कहा कि हमले के दौरान हमने अपने सैन्य लक्ष्य को प्राप्त किया लेकिन पाकिस्तान ऐसा नहीं कर पाया।बीरेंद्र सिंह धनोआ ने 27 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक पर एक चौंकाने वाला बयान देते हुए कहा कि पाकिस्तान हमारे हवाई क्षेत्र में नहीं आया। हमारा उद्देश्य आतंकी शिविरों पर हमला करना था और उनका उद्देश्य हमारी सेना के ठिकानों को निशाना बनाना था। हमने अपना सैन्य उद्देश्य हासिल किया। उनमें से किसी ने भी हमारे क्षेत्र में नियंत्रण रेखा को पार नहीं किया।

'पाक ने एयरस्पेस बंद किया उसकी समस्या, हमारी अर्थव्यवस्था काफी बड़ी'

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पाकिस्तानी एयर स्पेस के बंद होने पर भारतीय वायु सेना के प्रमुख धनोआ ने कहा कि उन्होंने (पाकिस्तान) अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है, जो उनकी समस्या है। हमारी अर्थव्यवस्था बहुत बड़ी है और हवाई यातायात इसका बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमने नागरिक हवाई यातायात को कभी नहीं रोका है।

हमने श्रीनगर हवाई क्षेत्र को 2-3 घंटे के लिए बंद किया था

उन्होंने कहा, 'हमने सिर्फ 27 फरवरी 2019 को ही हमने श्रीनगर हवाई क्षेत्र को 2-3 घंटे के लिए बंद किया था जबकि बाकी हिस्सों को लेकर पाकिस्तान से कोई तनाव की बात नहीं थी, क्योंकि हमारी अर्थव्यवस्था उनसे बड़ी है।' पाकिस्तान के साथ तनाव हमारे सिविल एविएशन को बाधित नहीं करता क्योंकि हमारी अर्थव्यवस्था उनसे कहीं ज्यादा बड़ी और मजबूत है।' करगिल वॉर पर धनोआ ने कहा कि हमारे हमले का उद्देश्य अपने संकल्प और क्षमता को दिखाना था।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने की एयरस्ट्राइक

बता दें, भारत ने पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक किया था। पुलवामा आतंकी हमले में भारतीय सुरक्षाबलों के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था। भारत ने इस आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का तमगा छीन लिया था और आयात शुल्क काफी बढ़ा दिया था।

'कारगिल युद्ध में दुश्मन को देना था संदेश, वो हमने दिया'

वहीं कारगिल विजय के 20 साल पूरे होने के मौके पर बीएस धनोआ ने कहा, ' हमारे हमले का उद्देश्य हमेशा हमारे संकल्प और हमारी क्षमता को प्रदर्शित करना था और उस व्यक्ति तक संदेश पहुंच गया जिस तक इसे पहुंचाना था। 2 अगस्त सन् 2002 को उस दुश्मन तक यह संदेश पहुंचा दिया गया ताकि वो दोबारा कभी ना लौटे।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad