Advertisement

CCD के लापता मालिक की चिट्ठी पर आयकर विभाग की सफाई, कहा- कानून के तहत काम हुआ

कैफे कॉफी डे (CCD) के मालिक वीजी सिद्धार्थ के लापता होने होने के बाद एक चिट्ठी सामने आई, जिसमें वीजी...
CCD के लापता मालिक की चिट्ठी पर आयकर विभाग की सफाई, कहा- कानून के तहत काम हुआ

कैफे कॉफी डे (CCD) के मालिक वीजी सिद्धार्थ के लापता होने होने के बाद एक चिट्ठी सामने आई, जिसमें वीजी सिद्धार्थ ने उन कारणों का उल्लेख किया जिनकी वजह से वह पिछले कुछ दिनों से परेशान थे। सिद्धार्थ की 'कथित चिट्ठी' में इनकम टैक्स के पूर्व महानिदेशक द्वारा उत्पीड़न किए जाने का जिक्र किया गया है। उन्होंने लिखा कि आयकर के पूर्व महानिदेशक ने बहुत उत्पीड़न किया जिन्होंने हमारे माइंडट्री सौदे को रोकने के लिए दो अलग-अलग मौकों पर हमारे शेयर जब्त कर लिए और बाद में हमारे कॉफी डे शेयर का अधिकार ले लिया जबकि हमने फिर से रिटर्न दाखिल कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत अनुचित था और इससे हमें नकदी का गंभीर संकट झेलना पड़ा।

सिद्धार्थ पर पूरा टैक्स ना चुकाने का आरोप

सिद्धार्थ की कथित चिट्ठी में जिक्र हुए मामले पर आयकर विभाग द्वारा भी प्रतिक्रिया देखने को मिली है। समाचार एजेंसी 'भाषा' ने एक अधिकारी हवाले से जानकारी दी है, अधिकारिक सूत्र के मुताबिक वीजी सिद्धार्थ को माइंडट्री शेयर की बिक्री से 3200 करोड़ रुपये प्राप्त हुए थे लेकिन कुल 300 करोड़ रुपये के टैक्स में से मात्र 46 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था। आधिकारिक सूत्र के अनुसार आयकर विभाग ने सीसीडी प्रवर्तक वी जी सिद्धार्थ के खिलाफ मामले में कानून के तहत काम किया था।

2017 में पड़ा था छापा

सितंबर 2017 में सिद्धार्थ के दफ्तर पर आयकर विभाग के अधिकारियों ने छापा मारा था। सिद्धार्थ की गिनती देश के सबसे ज्यादा कॉफी बीन की सप्लाई करने वाले लोगों में की जाती है। माइंडट्री की वेबसाइट पर उनकी प्रोफाइल के मुताबिक उनका परिवार करीब 130 सालों से ज्यादा समय से कॉफी के बिजनेस में हैं। माइंडट्री में वह नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं।

क्या है पूरा मामला

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा के दामाद और मशहूर कैफे चेन ‘कैफ कॉफी डे’ के मालिक वीजी सिद्धार्थ सोमवार से लापता हैं। पुलिस के अनुसार, वह कर्नाटक के मंगलुरु से लापता हुए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार उन्हें आखिरी बार मंगलुरु में नेत्रावती नदी के पास देखा गया। इस बीच कर्नाटक पुलिस ने वीजी सिद्धार्थ की खोजबीन के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। पुलिस का कहना है कि अभी फिलहाल कुछ बता पाना संभव नहीं है। सिद्धार्थ की खोज में हेलीकॉप्टर के साथ साथ कोस्टगार्ड की भी मदद ली जा रही है। सिद्धार्थ के गायब होने की खबर आने के बाजार शेयर बाजारों उनकी कंपनी के शेयर 20 फीसदी लुढ़क गए।

वीजी सिद्धार्थ की खोजबीन के लिए नदी में उतारा गोताखो 

पुलिस ने वीजी सिद्धार्थ की तलाश के लिए सघन अभियान शुरू कर दिया है। पुलिस ने उनकी खोजबीन के लिए नदी में भी गोताखोरों को उतारा है। इस बीच एसएम कृष्णा के घर बड़ी संख्या में लोगों का जुटना भी शुरू हो गया है।

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को लिखे पत्र में सिद्धार्थ ने कहा- बतौर व्यवसायी नाकाम रहा

27 जुलाई को सिद्धार्थ ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को लिखे पत्र में कहा था कि बतौर व्यवसायी नाकाम रहा। ‘कर्जदाताओं के दबाव से टूट चुका हूं’। पत्र में सिद्धार्थ ने लिखा, ‘‘बेहतर प्रयासों के बावजूद मैं मुनाफे वाला बिजनेस मॉडल तैयार करने में नाकाम रहा। मैने लंबे समय तक संघर्ष किया लेकिन अब और दबाव नहीं झेल सकता। एक प्राइवेट इक्विटी पार्टनर 6 महीने पुराने ट्रांजेक्शन से जुड़े मामले में शेयर बायबैक करने का दबाव बना रहा है। मैंने दोस्त से बड़ी रकम उधार लेकर ट्रांजेक्शन का एक हिस्सा पूरा किया था। दूसरे कर्जदाताओं द्वारा भारी दबाव की वजह से मैं टूट चुका हूं। आयकर के पूर्व डीजी ने माइंडट्री की डील रोकने के लिए दो बार हमारे शेयर अटैच किए थे। बाद में कॉफी डे के शेयर भी अटैच कर दिए थे। यह गलत था जिसकी वजह से हमारे सामने नकदी का संकट आ गया।’’

‘‘मेरी विनती है कि आप सभी मजबूती से नए मैनेजमेंट के साथ बिजनेस को आगे बढ़ाते रहें। सभी गलतियों और वित्तीय लेन-देन के लिए मैं जिम्मेदार हूं। मेरी टीम, ऑडिटर्स और सीनियर मैनेजमेंट को मेरे ट्रांजेक्शंस के बारे में जानकारी नहीं है। कानून को सिर्फ मुझे जिम्मेदार ठहराना चाहिए। मैंने परिवार या किसी अन्य को इस बारे में नहीं बताया।’’

 ‘‘मेरा इरादा किसी को गुमराह या धोखा देने का नहीं था। एक कारोबारी के तौर पर मैं विफल रहा। उम्मीद है कि एक दिन आप समझेंगे, मुझे माफ कर दीजिए। हमारी संपत्तियों और उनकी संभावित वैल्यू की लिस्ट संलग्न कर रहा हूं। हमारी संपत्तियां हमारी देनदारियों से ज्यादा हैं। इनसे सभी का बकाया चुका सकते हैं।’’

कॉफी डे इंटरप्राइजेज के शेयर लुढ़के

कैफे कॉफी डे चेन की प्रमोटर कंपनी कॉफी डे इंटरप्राइजेज का शेयर बीएसई में 19,99 फीसदी की गिरावट के साथ 154.05 रुपये पर कारोबार कर रहा था। एनएसई में कंपनी का शेयर 20 फीसदी गिरकर 153.40 रुपये पर रह गया। सिद्धार्थ की गुमशुदगी की खबर आने के बाद घबराहट में निवेशकों ने बिकवाली तेज कर दी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad