Advertisement

अमेरिका दौरे पर PM मोदी, भारतीय समुदाय के कार्यक्रम को करेंगे संबोधित, ट्रंप भी रहेंगे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सात दिवसीय दौरे के लिए अमेरिका पहुंच गए हैं। इस यात्रा पर सबसे...
अमेरिका दौरे पर PM मोदी, भारतीय समुदाय के कार्यक्रम को करेंगे संबोधित, ट्रंप भी रहेंगे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सात दिवसीय दौरे के लिए अमेरिका पहुंच गए हैं। इस यात्रा पर सबसे पहले पीएम मोदी 22 सितंबर को होने वाले ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे जिसमें करीब 50 हजार भारतीय-अमेरिकी दर्शकों के शामिल होने के उम्मीद है। इसके बाद 27 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र आम सभा या यूएनजीए में शामिल होंगे। पीएम नरेंद्र मोदी के हाउडी मोदी कार्यक्रम में खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शिरकत करेंगे। इवेंट की खास बात यह होगी कि इसे पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप दोनों संबोधित करेंगे।

पाकिस्तान के पीएम इमरान से भी मिलेंगे ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से भी मुलाकात करेंगे। ये मुलाकात रविवार को ट्रंप पीएम मोदी के साथ हाउडी मोदी कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद होगी। ट्रंप मंगलवार को भी न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के साथ मीटिंग करेंगे। एक सीनियर अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक, 'संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के मौके पर, भारत और पाकिस्तान के नेताओं के साथ ट्रंप न्यूयॉर्क में ही मुलाकात करेंगे।' संभावना है कि ट्रंप रविवार रात को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। इससे पहले वह ह्यूसटन में पीएम मोदी के साथ हाउडी मोदी कार्यक्रम में भाग लेंगे और दोनों नेता 50 हजार से ज्यादा भारतीय अमेरिकी को संबोधित करेंगे।

तीन दिनों में दो बार ट्रंप से मोदी की मुलाकात

अमेरिका में पीएम मोदी की मौजूदगी के नए दबदबे का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनसे महज तीन दिनों में दो बार मुलाकात करेंगे। मोदी और ट्रंप जहां 22 सितंबर को भारतीय-अमेरिकी समुदाय द्वारा आयोजित ‘हाऊडी मोदी’ के मंच पर एक साथ नजर आएंगे। वहीं, 24 सितंबर को राष्ट्रपति ट्रंप भारतीय प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे।

तीन महीनों के दौरान यह चौथा मौका होगा जब दोनों नेता मिल रहे होंगे। विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा भारत की व्यापक और वैश्विक प्रतिबद्धताओं का प्रतिबिंब कही जा सकती है।

ये होगा मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी शुक्रवार देर रात अमेरिका के लिए रवाना हो गए। अगले ही दिन वह भारतीय-अमेरिकी समुदाय को 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के तहत संबोधित करेंगे। इस दौरान दो शहर टेक्सास में ह्यूस्टन और न्यूयॉर्क उनकी यात्रा के प्रमुख केंद्र में होंगे।'

अगले दिन यानी 23 सितंबर को वह न्यूयॉर्क में 2019 क्लामेट ऐक्शन समिट को संबोधित करेंगे जिसकी मेजबानी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतेनियो गुतेरस करने वाले हैं। फिर वह आतंकवाद पर चर्चा को लेकर लीडर्स डायलॉग में हिस्सा लेंगे। इसकी मेजबानी जॉर्डन के किंग करने वाले हैं।

24 सितंबर को उन्हें बिल ऐंड मिलिंड गेट्स फाउंडेशन की तरफ से 'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड' से सम्मानित किया जाएगा। यह काम उन्हें स्वच्छता के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है। दुनिया महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष मना रही है, ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को एक विशेष कार्यक्रम 'नेतृत्व का विषय: समसामयिक विश्व में गांधी की प्रासंगिकता' में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में कुछ अन्य देशों के नेता भी शामिल होंगे।

ये होगा ट्रंप का कार्यक्रम 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ओहियो भी जाएंगे जहां वह आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मोरिसन से मुलाकात करेंगे। अधिकारी के मुताबिक, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हाउडी मोदी कार्यक्रम के लिए ह्यूसटन जाएंगे। इसके बाद वह ओहियो जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के पीएम मोरिसन से मिलेंगे। वह यहां प्रैट इंडस्ट्री जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के साथ यूएस इकोनॉमिक रिलेशनशिप पर चर्चा करेंगे।’

 

अधिकारी ने बताया, 'डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान के पीएम इमरान खान, पोलेंड के राष्ट्रपति आंद्ररेज सेबस्तिआन, सिंगापुर के पीएम, इजिप्ट के राष्ट्रपति, साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और न्यूजीलैंड के पीएम से मुलाकात करेंगे। 24 सितंबर (मंगलवार) को ट्रंप यूएन जनरल असेंबली को संबोधित करेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad