Advertisement

पर्यटन स्थलों पर बढ़ती भीड़ पर गृहमंत्रालय सख्त, कहा- 'कोरोना की दूसरी लहर अभी नहीं हुई है खत्म'

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने हिल स्टेशनों और अन्य पर्यटन स्थलों पर कोविड-19 के संबंध में अनुकूल...
पर्यटन स्थलों पर बढ़ती भीड़ पर गृहमंत्रालय सख्त, कहा- 'कोरोना की दूसरी लहर अभी नहीं हुई है खत्म'

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने हिल स्टेशनों और अन्य पर्यटन स्थलों पर कोविड-19 के संबंध में अनुकूल व्यवहार नहीं अपनाये जाने के मामलों पर शनिवार को चिंता जताते हुए कहा कि महामारी की दूसरी लहर अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुई है। इसलिए सभी राज्यों को मास्क पहनने, सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षित व्यवहार के संबंध में निर्धारित प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों पर कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकारों द्वारा उठाये गये कदमों की उन्होंने समीक्षा की। बैठक में गोवा, हिमाचल प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड तथा पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के हालात और टीकाकरण के प्रबंधन पर चर्चा की गयी।

बैठक में यह संदेश दिया गया कि देश में विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में दूसरी लहर अलग-अलग स्तर पर है और कुल मिलाकर संक्रमण दर में गिरावट आई हो सकती है, लेकिन राजस्थान, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश में संक्रमण की दर 10 प्रतिशत से अधिक है, जो चिंता की बात है।

केंद्र सरकार ने राज्यों से फाइव-फोल्ड स्ट्रैटेजी- टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेट और कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर- को फॉलो करने के लिए कहा है। गृह मंत्रालय ने 29 जून को इसके संबंध में ऑर्डर भी जारी किया था। साथ ही, संभावित मामलों की वृद्धि से निपटने के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारी (विशेषकर ग्रामीण, आदिवासी क्षेत्रों में) की भी सलाह दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad