Advertisement

दिल्ली में लू का कहर जारी, अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को लू की स्थिति बनी रहने के साथ ही अधिकतम तापमान के 43 डिग्री सेल्सियस तक...
दिल्ली में लू का कहर जारी, अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को लू की स्थिति बनी रहने के साथ ही अधिकतम तापमान के 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में शहर में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान भी जताया है।

दिल्ली में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और सोमवार को शहर के कुछ हिस्सों में पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया था।

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्स से तीन डिग्री अधिक है। वहीं, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 38 प्रतिशत रहा।

आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान के 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। वहीं, दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी के प्रकोप के कारण बिजली ग्रिड पर दबाव बढ़ रहा है और मजदूरों, बेघर लोगों तथा जानवरों के लिए स्थिति असहनीय हो रही है।

आईएमडी के अनुसार, दिल्लीवासियों को बुधवार को बारिश होने के बाद ही गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है।

दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। यह इस साल का अभी तक का सर्वाधिक तापमान है। नजफगढ़ में तापातन 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जिससे यह राजधानी का सबसे गर्म स्थान बनकर उभरा था।

आईएमडी के मुताबिक, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर चलने वाली गर्म हवाओं को ‘लू’ घोषित किया जाता है। वहीं, तापमान के सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक होने पर ‘भीषण लू’ की घोषणा की जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad