Advertisement

क्या आम्रपाली मामले में क्लीन बोल्ड हो गए महेंद्र सिंह धोनी

रोल मॉडल के प्रति बढ़ती दीवानगी के युग में यह जानकारी दिल तोड़ने वाली है कि हमारे महान खिलाड़ियों में...
क्या आम्रपाली मामले में क्लीन बोल्ड हो गए महेंद्र सिंह धोनी

रोल मॉडल के प्रति बढ़ती दीवानगी के युग में यह जानकारी दिल तोड़ने वाली है कि हमारे महान खिलाड़ियों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की छवि वित्तीय घोटाले के दाग से तार-तार हो रही है। विकेट के पीछे विकेटकीपर और इसके सामने अतुलनीय विजेता के दोनों रूपों में कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी की प्रतिष्ठा धूमिल हो रही है।

धोनी की दो कंपनियों का आम्रपाली से कनेक्शन

अपने हजारों खरीदारों को फ्लैट देने में विफलता के लिए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उसका पंजीकरण रद्द कर दिया और सरकारी रियल एस्टेट कंपनी एनबीसीसी को तय समय में फ्लैटों का निर्माण पूरा करके पजेशन देने का आदेश दिया। आम्रपाली पर आरोप है कि उसने हम और आप जैसे हजारों खरीदारों से फ्लैट बनाने के लिए वसूला धन निकालकर दूसरे कार्यों में लगा दिया। यह पैसा कहां गया? अदालत से नियुक्त ऑडिटरों के अनुसार करीब 70 करोड़ रुपये महान खिलाड़ी धोनी से संबद्ध दो कंपनियों में लगाया गया।

धोनी की कंपनियों से प्रमोटरों ने किया था फर्जी समझौता

अदालत के आदेश के अंश के रूप में शामिल ऑडिटरों की रिपोर्ट में कहा गया कि आम्रपाली के प्रमोटरों ने रीति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट प्रा. लि. और आम्रपाली माही डेवलपर्स प्रा. लि. के साथ एक फर्जी समझौता किया। धोनी के प्रशंसक उन्हें माही के नाम से भी जानते हैं। रीति में धोनी के पास बहुमत हिस्सेदारी है जबकि उनकी पत्नी साक्षी आम्रपाली माही डेवलपर्स प्रा. लि. की डायरेक्टर हैं। संयोगवश, धोनी अप्रैल 2016 तक आम्रपाली ग्रुप के ब्रांड एम्बेसडर थे। फ्लैट के लिए भटक रहे हजारों खरीदारों के विरोध के चलते उन्हें आम्रपाली से अलग होना पड़ा।

पैसा निकालने के लिए कुल 23 कंपनियों पर नजर

यद्यपि इस मामले में अभी तक कोई फैसला नहीं आया है लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन 23 कंपनियों को सूचीबद्ध किया है जिनका गठन सिर्फ पैसे को निकालने के लिए किया गया था। इनमें से कई कंपनियां चपरासी, आय अर्जित न करने वाले लोग और डमी कंपनियां भी शामिल थीं। इन कंपनियों में परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों को सिर्फ कुछ ट्रांजेक्शन करने के लिए जोड़ा गया। इनमें दो कंपनियां धोनी और उनकी पत्नी से संबद्ध हैं। पहले ही अमीर और प्रसिद्ध धोनी से जैसे सैलिब्रिटीज को हर हाल में ऐसी धोखेबाज कंपनियों से जुड़ने के बारे में सोचना चाहिए था। इससे उन्हें क्या मिला, महज कुछ पैसा आसानी से प्राप्त हुआ होगा।

पहले भी घोटालों में फंसे हैं सेलिब्रिटीज

अगर इस मामले से धोनी की छवि को बड़ा नुकसान होता है तो वह ऐसे पहले सेलिब्रिटी नहीं होंगे। कई हस्तियां पहले भी ऐसे मामलों में फंस चुकी हैं जिन्हें धोखेबाजी न सही तो कम से कम बदनाम करने  वाले अवश्य कहे जा सकते हैं। ज्यादा पुरानी बात नहीं है जब बॉलीवुड की एक हस्ती कथित हेल्थ ड्रिंक के मामले में फंस गए। जबकि यह हेल्थ ड्रिंक था ही नहीं। कई दूसरी हस्तियां पश्चिम बंगाल के रोज वैली और सारदा चिट फंड घोटाले जैसे तमाम मामलों से खुद को बचाने की जी-तोड़ कोशिश कर रही हैं। 130 करोड़ की आबादी में सेलिब्रिटी बनना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन रोल मॉडल के रूप में अपनी स्थिति को बनाए रखना भी उतना ही मुश्किल है

धोनी ने भी आम्रपाली के खिलाफ शिकायतें कीं

धोनी आम्रपाली के मामले में फंसे हैं लेकिन इसके बारे में कोई निष्कर्ष निकालने जल्दबाजी होगा। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले में उनका नाम रीति स्पोर्ट्स के संबंध में कम से कम सात बार आया है लेकिन यह उल्लेख अनुबंधों के संबंध में है जो सही तरीके से लागू नहीं किए गए। अदालत ने उन्हें दोषी करार नहीं दिया है। धोनी की ओर से भी इस रियल एस्टेट कंपनी के खिलाफ शिकायतें की गई हैं। इस साल के शुरू में उन्होंने कंपनी से 40 करोड़ रुपये दिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि कंपनी ने ब्रांडिंग और मार्केटिंग की उनकी सेवाओं का इस्तेमाल करके भुगतान नहीं किया।

क्या ताजा झंझावत से निकल पाएंगे धोनी

इससे हमें उम्मीद है कि धोनी से इस झंझावत से वैसे से उठ खड़े होंगे, जैसे वह क्रिकेट मैदान का तूफान थाम लेते हैं। हम उन्हें आइकन के तौर पर देखते हैं और कोई नहीं चाहता कि वह इस मामले में फंसकर लुप्त हो जाएं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad