Advertisement

वाघा बॉर्डर पार कर छह साल बाद भारत वापस लौटे हामिद निहाल अंसारी

भारत के हामिद निहाल अंसारी को 6 साल की जेल की सजा के बाद पाकिस्तान की तरफ से रिहाई दे दी गई है। हामिद को...
वाघा बॉर्डर पार कर छह साल बाद भारत वापस लौटे हामिद निहाल अंसारी

भारत के हामिद निहाल अंसारी को 6 साल की जेल की सजा के बाद पाकिस्तान की तरफ से रिहाई दे दी गई है। हामिद को सोमवार को रिहा किया गया था, जिसके बाद आज वह वाघा बॉर्डर पार कर अपने वतन यानी भारत वापस लौट आए हैं। वाघा वॉर्डर पर अंसारी को लेने उनका पूरा परिवार गया है। मुंबई निवासी 33 वर्षीय अंसारी को पेशावर केंद्रीय कारागार में रखा गया था। उन्हें 15 दिसंबर 2015 को एक सैन्य अदालत ने जेल की सजा सुनाई थी।

अदालत की ओर से दी गई सजा पूरी होने पर उन्हें पाकिस्तानी जेल से रिहा कर दिया गया। अंसारी ने ऑनलाइन संपर्क के जरिए बनी महिला दोस्त से मिलने के लिए कथित रूप से अफगानिस्तान से पाकिस्तान में प्रवेश किया था। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारत ने अंसारी तक राजनयिक पहुंच देने के लिए 96 बार ‘नोट वरबल्स’ (राजनयिक तौर पर संवाद) जारी किए और उन्हें रिहा करने का निर्णय नई दिल्ली के लगातार दबाव का नतीजा है।

भारत ने अन्य भारतीय नागरिकों की रिहाई के लिए भी की गुजारिश

इसके साथ ही हामिद निहाल अंसारी को रिहा करने पर राहत व्यक्त करते हुए पाकिस्तान से मछुआरों समेत उन अन्य भारतीय नागरिकों को भी मुक्त करने की गुजारिश की जिनकी सजा पूरी हो चुकी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से कहा, ‘हमें पाकिस्तान से आज एक नोट (संदेश) मिला है कि वे भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी को मंगलवार को रिहा कर रहे हैं। यह हमारे लिए बड़ी राहत का मामला है, खासतौर पर परिवार के सदस्यों के लिए। पाकिस्तान की जेल में एक असैन्य भारतीय की कैद खत्म हो रही है।’

पिछले हफ्ते ही पूरी हो गई थी अंसारी की जेल की सजा

प्रवक्ता ने कहा, ‘हम चाहेंगे कि पाकिस्तान अन्य भारतीय नागरिकों और मछुआरों की तकलीफ भी दूर करने के लिए कार्रवाई करे, जिनकी पहचान की पुष्टि हो चुकी है और जिनकी सजा पूरी हो गई है, लेकिन वे पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं। अंसारी की जेल की सजा पिछले हफ्ते पूरी हो गई थी, लेकिन कानूनी दस्तावेज तैयार नहीं होने की वजह से वह भारत के लिए रवाना नहीं हो सके। गुरुवार को पेशावर उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को उनको वापस वतन भेजने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक महीने का वक्त दिया था।

भारत नेकई स्तरों पर अंसारी की रिहाई और जल्द से उन्हें भारत भेजने की मांग की

सरकारी सूत्रों ने बताया कि राजनयिक पहुंच के लिए और उनके खिलाए लगाए गए आरोपों पर स्पष्टता के लिए 96 बार ‘नोट वरबल्स’ जारी किए गए जिन पर भारत को संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं मिली। सूत्रों ने बताया कि 16 दिसंबर को उनकी जेल की सजा खत्म हो रही थी, इसे देखते हुए भारत ने पिछले हफ्ते कई स्तरों पर अंसारी की रिहाई और जल्द से जल्द उन्हें भारत भेजने की मांग की।

2012 में लापता हो गए थे अंसारी

2012 में कोहट में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों और स्थानीय पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद अंसारी लापता हो गए थे। उनकी मां फौकायिा अंसारी की बन्दी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर उच्च न्यायालय को सूचित किया गया कि वह पाकिस्तानी सेना की हिरासत में है और सैन्य अदालत में उनपर मुकदमा चलाया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement