Advertisement

विदेशों में फंसे 14,800 भारतीयों को वापस लाएगी सरकार, आने वालों को देना पड़ेगा किराया

कोरोना वायरस के चलते विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने का काम सरकार सात मई से शुरू करने जा रही है।...
विदेशों में फंसे 14,800 भारतीयों को वापस लाएगी सरकार, आने वालों को देना पड़ेगा किराया

कोरोना वायरस के चलते विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने का काम सरकार सात मई से शुरू करने जा रही है। करीब एक सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में फिलहाल 64 उड़ानों से 14,800 भारतीयों को वापस लाया जाएगा। ये सेवा  मुफ्त में नहीं होगी। लोगों को इसके लिए किराया देना होगा। केंद्र ने इसके लिए दरें भी तय की हैं। एक अधिकारी के मुताबिक, इन विशेष उड़ानों का संचालन एअर इंडिया और उसकी सहायक एअर इंडिया एक्सप्रेस करेगी। वे 12 देशों- संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, अमेरिका, कतर, सऊदी अरब, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, बांग्लादेश, बहरीन, कुवैत और ओमान से भारतीयों को वतन वापस लेकर आएंगी।

किराए की दरें तय की गईं

सिविल एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि विमानों से लौटने वाले लोगों से किराया लिया जाएगा। लंदन-मुंबई, लंदन से अहमदाबाद, लंदन से बेंगलुरु और दिल्ली से लंदन के लिए 50 हजार रुपये किराया होगा तो शिकागो-दिल्ली-हैदराबाद के लिए लगभग एक लाख रुपये किराया रखा गया है। उन्होंने कहा कि विदेश से आने पर, सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और एहतियाती उपायों के तहत 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन किया जाएगा।

 इन देशों के लिए उड़ानें होंगी संचालित

अधिकारियों ने बताया कि सात से 13 मई के बीच, भारत, यूएई के लिए 10, अमेरिका और ब्रिटेन के लिए सात-सात, सऊदी अरब के लिए पांच, सिंगापुर के लिए पांच और कतर के लिए दो उड़ाने संचालित कर सकता है। उन्होंने बताया कि बांग्लादेश और मलेशिया सात-सात उड़ाने संचालित करने की संभावना है, जबकि कुवैत और फिलीपींस के लिए पांच-पांच उड़ानों का संचालन हो सकता है। इसके अलावा ओमान और बहरीन के लिए दो-दो उड़ानों का संचालन हो सकता है।

सरकार ने किया था ऐलान

अधिकारियों के मुताबिक, स्वदेश वापसी की 64 उड़ानों में से केरल से 15, दिल्ली और तमिलनाडु से 11-11, महाराष्ट्र और तेलंगाना से सात-सात और शेष पांच अन्य राज्यों से संचालित होंगी। सात दिवसीय अवधि के दौरान इन 64 उड़ानों के माध्यम से लगभग 14,800 भारतीय नागरिकों के देश में लौटने की संभावना है। सरकार 13 मई के बाद स्वदेश वापसी के लिए और उड़ानों का संचालन करेगी।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन है जिसे 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस दौरान सभी वाणिज्य उड़ानों का संचालन बंद है। सोमवार को  गृह मंत्रालय ने घोषणा की थी कि वह भुगतान के आधार पर विमान और नौसेना के जहाजों के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से 7 मई से विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए सुविधा प्रदान करेगा। कोरोनावायरस ने 46,400 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और अब तक भारत में लगभग 1,560 लोग जान गंवा चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad