Advertisement

सरकार का दावा: दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी में कम हो रही है कोरोना की रफ्तार, बिहार-हरियाणा सहित इन राज्यों ने बढ़ाई चिंता

देशभर में कोरोना के हालात को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश,...
सरकार का दावा: दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी में कम हो रही है कोरोना की रफ्तार, बिहार-हरियाणा सहित इन राज्यों ने बढ़ाई चिंता

देशभर में कोरोना के हालात को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर मंद पड़ने लगी है। देश में सर्वाधिक कोरोना मामले वाले राज्य महाराष्ट्र के तो 12 जिलों में संक्रमण में गिरावट आई है। लेकिन बिहार, हरियाणा, हिमाचल सहित कई राज्यों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अधिकारी लव अग्रवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- 15 दिनों में कोरोना संक्रमण में कमी आई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कोरोना केसों में कमी आ रही है। छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, झारखंड, लद्दाख, लक्ष्यद्वीप, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दमन और दीव में प्रतिदिन आने वाले कोरोना केसों में कमी के संकेत मिल रहे हैं। 

लव अग्रवाल ने कहा कि महाराष्ट्र के 12 जिलों में औरंगाबाद, धुले, भंडारा, गोंडिया, जलगांव, लातूर, मुंबई, नांदेड़, नंदुरबार, ठाणे और वाशीम जिले में कोरोना केसों में कमी दर्ज की जा रही है।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एक तरफ कुछ राज्यों में कोरोना केसों में कमी आ रही है तो कुछ दूसरे कई राज्यों में प्रतिदिन आने वाले नए केसों में वृद्धि का रुख बना हुआ है। बिहार, असम, अंडमान निकोबार, आंध्र प्रदेश, गोवा, चंडीगढ़, हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मेघायल, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में नए केसों में इजाफे का ट्रेंड बना हुआ है।

संयुक्त सचिव ने कहा कि रिकवरी में भी सकारात्मक रुख दिख रहा है। 2 मई को यह 78 फीसदी था जबकि 3 मई को ही करीब 82 फीसदी हो गया। उन्होंने कहा कि यह शुरुआती उपलब्धि है और इस पर लगातार काम करते रहने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि सर्तकता में कमी की गई तो सुधार के जो संकेत मिले हैं उन्हें गंवा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एमबीबीएस फाइनल ईयर के छात्र कोरोना ड्यूटी में लगेंगे। ऑक्सीजन प्लांट के पास ही कोविड सेंटर बनेंगे। देशभर में 1500 प्लांट लगाने का काम हो रहा है। बीते 24 घंटे में 3,68,147 नए कोरोना मामले सामने आए हैं तो 3,417 मरीजों की कोरोना की वजह से मृत्यु हो गई है। वही,3,00,732 लोगो कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ हो गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad