Advertisement

साबरमती से पीएम मोदी का ऐलान, खुले में शौच से मुक्त हुआ भारत

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 'खुले में शौच मुक्त' (ओडीएफ)...
साबरमती से पीएम मोदी का ऐलान, खुले में शौच से मुक्त हुआ भारत

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 'खुले में शौच मुक्त' (ओडीएफ) देश घोषित किया। बुधवार पीएम मोदी गुजरात के साबरमती आश्रम पहुंचे थे। यहां उन्होंने स्वच्छ भारत कार्यक्रम में कहा कि मुझे खुशी है कि गांधी के 150 वर्ष के अवसर पर, हम 'स्वच्छ भारत' के उनके सपने को पूरा करते हुए देख रहे हैं। 

पीएम ने कहा कि आज पूरा विश्व हमें इसके लिए पुरस्कृत कर रहा है, सम्मान दे रहा है। 60 महीने में 60 करोड़ से अधिक आबादी को शौचालय की सुविधा देना, 11 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण, ये सुनकर विश्व अचंभित है। उन्होंने कहा कि बापू के सपनों का भारत, जो सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के आदर्श पर चलेगा। बापू के राष्ट्रवाद के ये तमाम तत्व पूरी दुनिया के लिए आदर्श सिद्ध होंगे, प्रेरणा स्रोत बनेंगे। राष्ट्रपिता के मूल्यों को प्रतिष्ठापित करने के लिए, मानवता के भले के लिए, हर भारतवासी राष्ट्रवाद के हर संकल्प को सिद्ध करने का संकल्प लें।

 प्लास्टिक से मुक्त का लक्ष्य

 पीएम ने कहा कि स्वच्छता, पर्यावरण सुरक्षा और जीव सुरक्षा, ये तीनों विषय गांधी जी के प्रिय थे। प्लास्टिक इन तीनों के लिए बहुत बड़ा खतरा है। वर्ष 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने का लक्ष्य हमें हासिल करना है। उन्होंने कहा कि साढ़े तीन लाख करोड़ रूपये जल जीवन मिशन पर सरकार ने खर्च करने का फैसला किया है। स्वच्छ भारत अभियान से 75 लाख से अधिक रोजगार के अवसर भारत में बने हैं, जिनमें से अधिकतर गांवों के बहन-भाइयों को मिले हैं।

बन रहा है नया भारत

मोदी ने कहा कि इसी राष्ट्रवाद की भावना को लेकर आज भारत आगे बढ़ रहा है, बापू के सपनों का भारत, नया भारत बन रहा है। बापू के सपनों का भारत, जो स्वच्छ होगा, पर्यावरण सुरक्षित होगा। उन्होंने कहा कि बापू का संकल्प था एक ऐसा भारत जहां हर गांव स्वावलंबी हो। हम राष्ट्रीय ग्राम स्वराज माध्यम से इस संकल्प को सिद्धि की तरफ ले जा रहे। महात्मा गांधी समाज में खड़े आखिरी व्यक्ति के लिए हर फैसला लेने की बात करते थे। उन्होंने कहा कि बापू की जयंती का उत्सव तो पूरी दुनिया मना रही है। कुछ दिन पहले यूएन ने डाक टिकट जारी कर इस विशेष अवसर को यादगार बनाया। मैं आज बापू की धरती से, उनकी संकल्प स्थली से पूरे विश्व को शुभकामनाएं देता हूं।

बढ़ी है भारत की प्रतिष्ठा

इससे पहले अहमदाबाद हवाईअड्डे पर भाजपा की प्रदेश इकाई द्वारा प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा एवं संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रभावी भाषण को लेकर आयोजित अभिनंदन समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाउडी मोदी में रिपब्लिकन भी बोले, डेमोक्रेट भी बोले। इस कार्यक्रम में उनकी उपस्थिति बेहद खास थी। उन्होंने कहा कि यह वास्तविकता है कि भारत ने हमेशा सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास किया है। भारत की प्रतिष्ठा सभी जगह बढ़ रही है और कोई भी इस बदलाव को देख सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad