Advertisement

देश में पहली बार 23 ट्रांसजेंडर कर्मचारियों की नियुक्ति, कोच्चि मेट्रो ने की पहल

केरल की कोच्चि मेट्रो ने देश में एक सकारात्मक पहल करते हुए करीब 23 ट्रांसजेंडर कर्मचारी नियुक्त करने का फैसला लिया है। देश में पहली बार किसी सरकारी प्रतिष्ठान में ट्रांसजेंडरों को इस तरह नियुक्त किया जा रहा है।
देश में पहली बार 23 ट्रांसजेंडर कर्मचारियों की नियुक्ति, कोच्चि मेट्रो ने की पहल

जानकारी के मुताबिक, इस दिशा में कोच्चि मेट्रो ने एक अनोखी पहल की है। जल्द शुरू होने वाली कोच्चि मेट्रो में ट्रांसजेंडर समूह के 23 लोगों को अलग-अलग पदों पर नियुक्त किया है, हाउसकीपिंग से लेकर टिकट काउंटर पर ये लोग काम करते दिखाई देंगे। अपने आप में यह पहली सरकारी कंपनी बनने जा रही है, जिसने आधिकारिक तौर पर इन्हें नियुक्त किया है। अगर इनकी परफॉर्मेंस अच्छी रही, तो बाकी के ट्रांसजेंडर को नौकरी का मौका मिलेगा।

दरअसल, सभी का चयन आम प्रतिभागियों की तरह लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से हुआ है। इन्हें जरूरी प्रशिक्षण देने के बाद मौजूदा सभी 11 स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट अप्रैल 2014 के एक अहम फैसले में ट्रांसजेंडर्स को तीसरे लिंग के रूप में पहचान दे चुका है। कोर्ट के फैसले से पहले उन्हें मजबूरी में अपना जेंडर 'पुरुष' या 'महिला' बताना पड़ता था, और अब जब कोच्ची मेट्रो ने ये सराहनीय कदम उठाया है तो कहा जा सकता है कि आने वाले वक्त में कोच्ची मेट्रो स्थानीय लोगों को तो अपनी मंजिल पर पहुंचाएगी ही साथ ही समाज को सही रास्ता दिखाना भी शुरु कर दिया है। कोच्चि

मेट्रो के प्रमुख इलियास जॉर्ज का कहना है कि हमारी यह पहल केरल के समाज का मानवीय पहलू सामने के लिए है। हमें उम्मीद है कि हमारी यह अनोखी पहल बेहद सफल रहेगी। हमें आशा है कि और भी संस्थान ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को अपने फर्म में जगह देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad