Advertisement

एनडीआरएफ में कोविड-19 का पहला मामला, सब-इंस्पेक्टर कोरोना से संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाया गया लॉकडाउन जारी है, लेकिन संक्रमण के मामलों में...
एनडीआरएफ में कोविड-19 का पहला मामला, सब-इंस्पेक्टर कोरोना से संक्रमित

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाया गया लॉकडाउन जारी है, लेकिन संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 6088 नए मामले सामने आए हैं और 148 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,18,447 हो गई है। जिसमें से 66, 330 सक्रिय मामले हैं, 48,534 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 3,583 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) का एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और यह बल में संक्रमण का पहला मामला है।

एनडीआरएफ के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि उप-निरीक्षक रैंक का अधिकारी छुट्टी पर था और किसी अन्य बीमारी के उपचार के लिए एक चिकित्सक के पास गया था, जिसके बाद उसकी कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी जांच की गई, जिसके बाद एनडीआरएफ के अधिकारी को गुरुवार को ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के रेफरल अस्पताल के एक अलग वार्ड में भर्ती कराया गया। अधिकारी ने बताया कि उप-निरीक्षक बल के मुख्यालय में तैनात है और उसे सशस्त्र सीमा बल में (एसएसबी) से नियुक्त किया गया था।

एनडीआरएफ आपदा से निपटने के लिए केंद्र सरकार का 12 बटालियन का मजबूत बल है और इसकी 40 से अधिक टीमें इस समय चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल में राहत एवं बचाव कार्यों में लगी हैं।

सीएपीएफ (सीआरपीएफ, आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआईएसएफ और एसएसबी) के 400 से अधिक संक्रमित जवानों का अभी उपचार चल रहा है और सात जवानों की मौत भी हो चुकी है।

आतंकवाद निरोधी विशिष्ट बल (एनएसजी) का एक जवान भी इस माह की शुरुआत में संक्रमित पाया गया था। पांच सीएपीएफ, एनएसजी और एनडीआरएफ केंद्रीय गृह मंत्रालय की कमान में काम करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad