Advertisement

लॉकडाउन का डर? मजदूरों का पलायन फिर से शुरू, सड़कों और बस-अड्डों पर दिखे मजदूर

दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनजर, दिल्ली सरकार ने कई तरह के नियमों और...
लॉकडाउन का डर? मजदूरों का पलायन फिर से शुरू, सड़कों और बस-अड्डों पर दिखे मजदूर

दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनजर, दिल्ली सरकार ने कई तरह के नियमों और प्रतिबंधों का ऐलान किया है। अब आशंका इस बात की है कहीं फिर से दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों में लॉकडाउन न जाए। इसी उहापोह के बीच प्रवासी कामगारों का पलायन एक बार फिर से शुरू हो गया है।

पलायन का सबसे पहला मामला, मंगलवार को गुरुग्राम में देखा गया, जब कोविड पाबंदियों और लॉकडाउन के डर के बीच दिहाड़ी मजदूर घर लौटते दिखे।

पेशे से ड्राइवर, अमरिंदर कुमार यादव कहते हैं, "शहर में लॉकडाउन हो सकती है, इसलिए मैंने अपने मूल राज्य वापस जाने का फैसला किया हूँ। कोविड पाबंदियों के कारण मुझे कोई काम नहीं मिल रहा है और बिना आमदनी के गुजारा करना मुश्किल है।"

गौरतलब हो कि हाल ही में दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नाइट कर्फ्यू और कई तरह की अन्य पाबंदियां लगाई थी, जिसने  प्रवासी मजदूरों की परेशानी और बढ़ा दी है। पिछले लॉकडाउन में इनकी पलायन-त्रासदी को सभी ने देखा है और अब डर है कि कोरोना की तीसरी लहर इनकी परेशानियों को और न बढ़ा दे।

मंगलवार को सड़कों और बस अड्डे पर मजदूरों को पलायन करते देखा गया। आपको बता दें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 19,166 कोरोना के संक्रमण दर्ज किए गए हैं। अब राजधानी में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 65,806 हो गयी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad