Advertisement

चुनाव से पहले फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और फर्जी अकाउंट हटाए

आम चुनाव के लिए कुछ दिन ही बचे हैं। इस बीच फेसबुक ने कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेजों और फर्जी अकांउट्स...
चुनाव से पहले फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और फर्जी अकाउंट हटाए

आम चुनाव के लिए कुछ दिन ही बचे हैं। इस बीच फेसबुक ने कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेजों और फर्जी अकांउट्स को अपने हटा दिया है। सोमवार को सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि 'अप्रमाणिक व्यवहार' के चलते देश की मुख्य विपक्षी पार्टी से जुड़े इन पेजों को हटाया गया है। फेसबुक ने संभवत: पहली बार इस तरह का ऐक्शन लिया है, जब किसी बड़ी राजनीतिक पार्टी से जुड़े पेजों को हटाया गया है। फेसबुक ने साफ किया है कि इन पन्नों को उनमें प्रकाशित सामग्री की बजाय उनके 'इनऑथेंटिक बिहेवियर' यानी अप्रामाणिक जानकारी के चलते हटाया गया है। फेसबुक ने इन पेजों के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं।

फेसबुक ने की थी जांच

भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा 30 करोड़ फेसबुक यूजर हैं। फेसबुक ने कहा कि उसने अपनी जांच में पाया है कि लोगों ने फेक अकाउंट्स बनाए और अलग-अलग ग्रुप्स से जुड़कर कॉन्टेंट को फैलाया और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने का काम किया। फेसबुक ने कहा कि इन फेक पेजों में लोकल न्यूज के अलावा मुख्य विक्षी दल बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना भी की जाती थी।

पहचान छिपाकर हो रहा था काम’

फेसबुक के साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी के हेड नाथनेल ग्लेचियर ने कहा, 'लोगों ने अपनी पहचान को छिपाकर यह काम करने का प्रयास किया, लेकिन हमने अपनी जांच में पाया कि ऐसे पन्ने कांग्रेस की आईटी सेल के लोगों से जुड़े थे।' उन्होंने कहा कि इन अकाउंट्स को कॉन्टेंट नहीं बल्कि अप्रमाणिक व्यवहार के चलते हटाया जा रहा है।

भारत में 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में आम चुनाव के लिए मतदान होना है और 23 मई को नतीजों का ऐलान होना है। फेसबुक ने हटाए गए पन्नों के दो सैंपल भी पेश किए हैं, जिनमें पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों की आलोचना की गई है और कांग्रेस एवं उसके अध्यक्ष राहुल गांधी को समर्थन करने की अपील की गई है।

पाकिस्तानी सेना से जुड़े 103 पेजों को भी हटाया

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने कहा कि उसने पाकिस्तानी सेना के जनसंपर्क विभाग से जुड़े 103 पन्नों को भी हटाने का फैसला लिया है। इनका संचालन पाकिस्तान से ही होता था। दुनिया भर की कई अथॉरिटीज ने फेसबुक पर राजनीतिक लाभ के लिए फर्जी जानकारियां फैलाने वाले अकाउंट्स पर ऐक्शन लेने का दबाव बनाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement