Advertisement

ईडी ने दायर किया हलफनामा, कहा- मेहुल चोकसी ने कभी भी जांच में सहयोग नहीं किया

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 14,000 करोड़ रुपये का चूना लगाकर देश से फरार होने वाले हीरा कारोबारी मेहुल...
ईडी ने दायर किया हलफनामा, कहा- मेहुल चोकसी ने कभी भी जांच में सहयोग नहीं किया

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 14,000 करोड़ रुपये का चूना लगाकर देश से फरार होने वाले हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी द्वारा बंबई हाई कोर्ट में दायर हलफनामे के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को मुंबई की कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया। ईडी ने हलफनामे में कहा है कि चोकसी ने कभी भी जांच में सहयोग नहीं किया। उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया था। इंटरपोल द्वारा एक रेड नोटिस जारी किया गया था। अदालत ने कहा कि चोकसी ने लौटने से इनकार कर दिया है, इसलिए वह एक भगोड़ा और एक फरार व्यक्ति है।

हलफनामे में कहा गया है कि चोकसी ने अपनी सेहत को लेकर जो दावा किया है, वह कोर्ट को गुमराह करने वाला है और निश्चित रूप से कानूनी प्रक्रिया को विलंब करने का एक प्रयास है।

देश छोड़ के भागा नहीं बल्कि ईलाज के लिए छोड़ा

इससे पहले भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने बॉम्बे हाईकोर्ट में हलफनामा दाखिल किया था, जिसमें उसने अपनी बीमारी का विवरण दिया था। उसने कहा कि वह देश छोड़ के भागा नहीं है, बल्कि बीमारी की ईलाज के लिए छोड़ा है।

जांच में पूरा सहयोग करने को तैयार हैं चोकसी

मेहुल चोकसी ने अपने हलफनामे में ये भी कहा था कि फिलहाल वह एंटीगुआ में रह रहा है, लेकिन जांच में पूरा सहयोग करने को तैयार है। उसने कहा था कि न्यायालय को अगर यह उचित लगे तो जांच अधिकारी को वह एंटीगुआ में भेजने का निर्देश दे सकते हैं।

ईलाज आने की वजह से भारत आने में असमर्थ हूं

वहीं, मेहुल चोकसी ने ये भी बताया था कि वह जांच में सीधे रूप से शामिल होना चाहता है, लेकिन मेडिकल ईलाज के वजह से वह इंडिया आने में असमर्थ है। जैसी ही उसकी तबियत ठीक होती है, वैसी ही वह इंडिया आ जाएगा।  जांच में पूरा सहयोग देने को तैयार है।

एंटीगुआ से बाहर नहीं जा सकता, यहीं पूछताछ कर सकता है सीबीआई-ईडी

मेहुल चोकसी ने अपने हलफनामे में कहा था कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सेंट्रल ब्यूरो इंवेस्टिगेशन (सीबीआई) ने यह आरोप लगाया है कि वह जांच में शामिल नहीं होता है लेकिन यह गलत है। उसने बीमारी का हवाला देते हुए कहा कि वह एंटीगुआ से बाहर नहीं जा सकता है। सीबीआई और ईडी एंटीगुआ में पूछताछ कर सकते हैं।

चोकसी ने छोड़ दी भारतीय नागरिकता

बता दें पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को भारत लाने की तैयारी हो रही है। घोटाले के मुख्य आरोपी चोकसी ने भारतीय नागरिकता छोड़ दी है। मेहुल चोकसी ने अपने भारतीय पासपोर्ट को एंटीगुआ उच्चायोग में जमा करवा दिया है। इसका मतलब यह हुआ कि मेहुल को भारत लाना केंद्र सरकार के लिए मुश्किल है, लेकिन सरकार ने तैयारी तेज कर दी है। नागरिकता छोड़ने वाले फार्म में चोकसी ने अपना नया पता जौली हार्बर सेंट मार्कस एंटीगुआ बताया है।

क्या है मामला

मेहुल चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पीएनबी को 14 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाया है। नीरव मोदी फिलहाल लंदन की एक जेल में बंद है, जिसके प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन से अनुरोध किया है, जिसका मामला कोर्ट में चल रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad