Advertisement

लोकसभा चुनाव: अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग पर राज्यों को चुनाव आयोग ने लिखा पत्र

यह साल चुनावी साल है। लोकसभा चुनाव के साथ कई राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे...
लोकसभा चुनाव: अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग पर राज्यों को चुनाव आयोग ने लिखा पत्र

यह साल चुनावी साल है। लोकसभा चुनाव के साथ कई राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में राजनीतिक दलों के साथ-साथ चुनाव आयोग ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव 2019 तथा आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों तथा मुख्य चुनाव अधिकारियों के ट्रांसफर तथा पोस्टिंग के संदर्भ राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखे हैं।

गृह जिले में नहीं होगी अफसर की तैनाती

चुनाव आयोग ने लिखा है कि लोकसभा का कार्यकाल 3 जून, आंध्र प्रदेश विधानसभा का 18 जून, अरुणाचल प्रदेश का 1 जून, ओडिशा का 11 जून और सिक्किम में विधानसभा का टर्म 27 मई को पूरा हो रहा है। आयोग ने कहा है कि जिस प्रदेश में चुनाव होते हैं, वहां अफसरों की तैनाती के नियम हैं। ऐसे प्रदेशों में अफसर अपने गृह जिले में तैनात नहीं रह सकता है और ना ही एक जगह पर चार साल से ज्यादा वक्त से उसकी पोस्टिंग होनी चाहिए।

अफसरों की पोस्टिंग में फेरबदल

चुनाव आयोग ने लिखा है कि जो अफसर अपने गृह जिलों में तैनात है, उनके ट्रांसफर किए जाएंगे। अगर अफसर किसी एक ही जिले में बीते चार सालों में से तीन साल रहा है या फिर 31 मई 2019 से पहले तीन साल पूरे कर रहा है तो उसकी पोस्टिंग जारी नहीं रहेगी। ऐसे में ये सुनिश्चित किया जाए कि डीईओ/आरओ/एआरओ/पुलिस इंस्पेक्टर/सब-इंस्पेक्टर और इससे ऊंची पोस्ट के अधिकारियों पर ये नियम लागू होंगे।

मार्च में हो सकती है चुनाव की घोषणा

बता दें कि इस साल देश में लोकसभा के चुनाव होने हैं। माना जा रहा है कि मार्च में आम चुनावों को लेकर चुनाव आयोग घोषणा कर सकता है। लोकसभा के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनावों का भी ऐलान किया जा सकता है।

पीएम दौरे के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर जाएगी चुनाव आयोग की टीम

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा और विधानसभा चुनाव करवाने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आने वाली भारतीय चुनाव आयोग की टीम का दौरा टल गया है। भारतीय चुनाव आयोग की टीम को 27 और 28 जनवरी को दो दिवसीय दौरे पर आना था। विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन फरवरी को राज्य दौरे पर आ रहे हैं। इसलिए इस समय राज्य प्रशासन पूरी तरह प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों में जुटा हुआ है।

भारतीय चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में टीम को दो दिवसीय दौरे के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से मिल कर चुनावी तैयारियों का जायजा लेना था। अब यह टीम प्रधानमंत्री के दौरे के बाद आएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad