Advertisement

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने इकबाल मिर्ची के करीबी हुमायूं मर्चेंट को किया गिरफ्तार

अंडरवर्ल्ड डॉन इकबाल मिर्ची और उसकी अवैध सम्पत्ति-कारोबारी रिश्ता-राजनीतिक साठगांठ कराने से जुड़े...
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने इकबाल मिर्ची के करीबी हुमायूं मर्चेंट को किया गिरफ्तार

अंडरवर्ल्ड डॉन इकबाल मिर्ची और उसकी अवैध सम्पत्ति-कारोबारी रिश्ता-राजनीतिक साठगांठ कराने से जुड़े मामलों में काफी करीबी रिश्ता रखने वाले व्यक्ति हुमायूं मर्चेंट को गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मुंबई टीम ने उसे गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि उसके पास ही इकबाल मिर्ची की पावर ऑफ अटॉर्नी है। इस पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल से जुड़े कुछ विवादास्पद संदिग्ध प्रोपेर्टी के खरीद-बिक्री में भूमिका होने का आरोप है। बता दें कि यह मिर्ची के खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग केस में अंडरवर्ल्ड से पहली बड़ी गिरफ्तारी है।

जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, मुंबई के वर्ली वाली लैंड डील में हुमांयू मर्चेंट मुख्य रूप से शामिल था। उसकी गिरफ्तारी से प्रफुल्ल पटेल की आने वाले वक्त में मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

हुमायूं मर्चेंट पर 170 करोड़ रुपये की मनी लॉन्डिरंग आरोप

जानकारी के मुताबिक, मर्चेंट मिर्ची का बचपन का दोस्त था और कामकाज में भी उसका काफी नजदीकी व्यक्ति था। वह मिर्ची के लिए प्रॉपर्टी से जुड़ा व्यापार संभालता था। उस पर 170 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग आरोप है। वह रियल एस्टेट डिवेलपर्स से डील करता था। उसने वह डील भी की थी जिसमें 9 मिलियन दिरहम में मिर्ची के परिवार ने दुबई में फाइव स्टार होटेल खरीदा था। बताया जाता है साउथ बॉम्बे में अंडरवर्ल्ड इमारतें खरीदकर रियल एस्टेट को बेच देता है और इस नेक्सस से मर्चेंट अच्छी तरह से जुड़ा है।

डीएचएफएल के परिसर में शनिवार को पड़ा था छापा

मर्चेंट की मिर्ची की पत्नी हजरा और डी कंपनी से भी नजदीकी बताई जाती है। वह डील्स करने के लिए मुंबई से लंदन के बीच आता-जाता था। वह वर्ली की तीन प्रॉपर्टीज 220 करोड़ रुपये में खरीदने वाली कंपनी सनब्लिंक से भी जुड़ा था। इस डील में से 170 करोड़ रुपये मिर्ची को मिले थे। सनब्लिंक रियल एस्टेट पर ईडी की नजर इसलिए पड़ी क्योंकि उसे 2186 रुपये का लोन डीएचएफएल से मिला था। डीएचएफएल के परिसर में शनिवार को छापा पड़ा था।

हिरासत की मांग करेगा ईडी

पहले किसी बिल्डिंग में मिर्ची के परिवार या उससे जुड़े लोगों को रखा जाता था और फिर रियल एस्टेट डेवलपर्स से इमारत बेचने की डील की जाती थी। उसने दुबई जाकर सनब्लिंक और यूसुफ ट्रस्ट के बीच डील कराई। जानकारी के मुताबिक, कोर्ट के सामने पेश कर ईडी उसकी हिरासत की मांग करेगा।

प्रफुल्ल पटेल से की गई थी पूछताछ

मर्चेंट से पहले एक ब्रोकर रंजीत सिंह और मोहम्मद यूसुफ ट्रस्ट से हारुन आलिम यूसुफ को गिरफ्तार किया जा चुका है। मिर्ची से कनेक्शन के सिलसिले में एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल से भी 12 घंटे पूछताछ की गई थी। इस दौरान उन्होंने दावा किया था कि उन्हें नहीं पता था कि इकबाल मेमन और इकबाल मिर्ची एक ही शख्स के नाम हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement