Advertisement

चुनाव आयोग का संकेत, दिसंबर में हो सकते हैं गुजरात विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव के जल्‍द होने संकेत दे दिए हैं। आयोग ने कहा कि गुजरात में दिसंबर...
चुनाव आयोग का संकेत, दिसंबर में हो सकते हैं गुजरात विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव के जल्‍द होने संकेत दे दिए हैं। आयोग ने कहा कि गुजरात में दिसंबर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं, क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल जनवरी के तीसरे सप्ताह में पूरा होने वाला है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि गुजरात में 50 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान सत्यापन पर्ची (VVPAT) प्रणाली का प्रयोग होगा। इससे पहले इस प्रणाली का पहली बार प्रयोग इस साल गोवा चुनावों में किया गया था।

जोति ने कहा कि सभी 182 सीटों के एक एक बूथ पर मतदान सत्यापन पर्ची की गणना की जाएगी, ताकि पर्चियों की संख्या और डाले गए मतों का आपस में मिलान किया जा सके। पहली बार चुनाव आयोग गुजरात के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सर्वमहिला मतदान केंद्र शुरू करेगा।

CEC की अध्यक्षता वाली EC अधिकारियों की एक टीम चुनाव तैयारियों का आकलन करने के लिए गुजरात के दौरे पर थी। इस दौरान ज्योति ने चुनाव दिसंबर में होने की मीडिया में आइ खबरों और कुछ नेताओं के दावे से जुड़े सवाल पर कहा, 'चुनाव दिसंबर में होंगे, क्योंकि वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष जनवरी के तीसरे हफ्ते में खत्म हो रहा है।'

 

ज्योति ने इस बारे में कुछ कहने से मना किया कि चुनाव एक चरण में होगा या उससे ज्यादा में। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग गुजरात दौरे के दौरान एकत्रित इनपुट पर विचार करेगा। गुजरात दौरे की इस टीम में चुनाव आयुक्त ओपी रावत और सुनील अरोड़ा सहित 12 अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad