Home देश सामान्य दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.3 रही तीव्रता

दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.3 रही तीव्रता

आउटलुक टीम - NOV 19 , 2019
दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.3 रही तीव्रता
दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.3 रही तीव्रता
Symbolic Image
आउटलुक टीम

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली-एनसीआर के अलावा लखनऊ, चंडीगढ़, नोएडा, गुरुग्राम समेत उत्तर भारत और उत्तराखंड के अन्य कई शहरों में भी झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप पर अपडेट देने वाली अमेरिकी संस्था यूएसजीएस के मुताबिक भूकंपी की तीव्रता 5.3 रिक्टर स्केल थी। इसका केंद्र नेपाल के दिपायाल के पास था और इसकी गहराई धरती से 1.3 किलोमीटर नीचे थी।

फिलहाल नुकसान की खबर नहीं

दिपायाल हिमालय के नजदीक ही बसा है, जहां आमतौर पर कम तीव्रता वाले भूकंप आते रहते हैं। फिलहाल किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। इसके चलते उत्तर प्रदेश के इलाकों में भूकंप की तीव्रता अधिक महसूस की गई। इसके अलावा उत्तराखंड को भी भूकंप के झटकों ने हिलाया है। 2015 में नेपाल में भूकंप की वजह से भारी तबाही मची थी। इस भूकंप की वजह से हजारों लोगों की मौत हो गई थी। नेपाल को इस भूकंप में बड़ी तबाही झेलनी पड़ी थी।

सोमवार को गुजरात में आए झटके

इससे पहले गुजरात में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। गुजरात के भुज में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी। भचाऊ के पास इस भूकंप का केंद्र था। हालांकि इस भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई थी। गांधीनगर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च (ISR) के मुताबिक 4.3 तीव्रता का यह भूकंप कच्छ जिले के भचाऊ के 23 किमी एनएनई (उत्तर-उत्तर-पूर्व) में शाम 7:01 बजे दर्ज किया गया था। इस भूकंप से किसी के हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से