Advertisement

पहली जून से छह और घरेलू एयरपोर्ट होगे टैगिंग फ्री

अब छह और एयरपोर्ट्स पर पहली जून से हैंडबैग की टैगिंग नहीं होगी। यह नियम केवल घरेलू उड़ानों के यात्रियों पर लागू होगा। इंटर नेशनल उड़ानों पर यह नियम लागू नहीं होगा। इससे पहले छह घरेलू एयरपोर्ट पर टैगिंग पहले ही हटाई जा चुकी है।
पहली  जून से छह और  घरेलू  एयरपोर्ट होगे टैगिंग फ्री

सीआईएसएफ के पीआरओ मंजीत सिंह के  मुताबिक, पहली जून से छह और घरेलू  उड़ानों के लिए हैंडबैग्स की टैगिग नहीं करने का फैसला लिया गया है। इनमें कोलकता, जयपुर , लखनऊ, त्रिवेंद्रम, पटना व चेन्नई शामिल है। इससे पहले एक अप्रैल को दिल्ली, मुंबई,  बंगलूर, हैदराबाद, गुवाहटी,  अहमदाबाग पर ट्रायल के बाद हैंडबैग पर टैगिंग बंद कर दी गई है। अब देश में नए गैजेट्स, सीसीटीवी और दूसरे सामान लगाए गए हैं। आगामी समय में वाराणसी, पुणे, गोवा, भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम में भी टैगिंग बंद कर दी जाएगी।

सीआईएसएफ उन सभी एयरपोर्ट्स पर साल के अंत तक यह सिस्टम लागू करने जा रही है जो उनकी सुरक्षा के दायरे में आते हैं। जहां टैगिंग  बंद की  गई है वहां स्मार्ट कैमरा लगाए  गए हैं। अफसरों को हर बैग पर नजर रखने के लिए ज्यादा विजुअल मिल  रहे हैं। नए नियमों  से यात्री अच्छा फील करेंगे। मालूम हो कि सीआईएसएफ देश के 59 सिविल एयरपोर्टस की सुरक्षा करती है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad