Advertisement

प्रदूषण के कारण ईपीसीए ने 11 नवंबर तक उद्योगों पर लगाई रोक

दिल्ली में कोयला और तेल आधारित उदयोग 11 नवंबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के स्तर को...
प्रदूषण के कारण ईपीसीए ने 11 नवंबर तक उद्योगों पर लगाई रोक

दिल्ली में कोयला और तेल आधारित उदयोग 11 नवंबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए पर्यावरण (रोकथाम एंव नियंत्रण) अथॉरिटी (ईपीसीए) ने नए आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए ईपीसीए ने निर्माण कार्यों पर रोक को 11 नवंबर तक बढ़ा दिया है।

ईपीसीए की तरफ से एनसीआर में हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर को भी बंद करने के आदेश दिए हैं। आदेश का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर को अगले आदेश तक क्षेत्र में निर्माण कार्यों और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगा दी थी।

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में, ईपीसीए प्रमुख भूरे लाल ने कहा कि सभी कोयला और अन्य ईंधन आधारित उद्योग, जो प्राकृतिक गैस या कृषि-अवशेषों में स्थानांतरित नहीं हुए हैं, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, बहादुरगढ़, भिवाड़ी, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, पानीपत में 11 नवंबर की सुबह तक बंद रहेंगे। दिल्ली में, जिन उद्योगों ने अभी तक पाइप्ड प्राकृतिक गैस में शिफ्ट नहीं किया गया है, वे भी इस दौरान बंद रहेंगे।

48 घंटे हवा में नहीं होगा सुधार

भूरे लाल ने कहा, "केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अगुवाई वाली टास्क फोर्स ने मौसम की स्थिति की समीक्षा की है। टास्क फोर्स का आकलन है कि अगले 48 घंटों में हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होगा और संभावित गिरावट देखी जा सकती है।"

पिछले सप्ताह, ईपीसीए ने बिगड़ती वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में पब्लिक हेल्थ इमरजेंस की घोषणा की थी और सर्दियों में पटाखे छोड़ने पर रोक लगाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad