Advertisement

दिल्ली: महिला अधिकारी ने सौरभ भारद्वाज पर लगाया 'जबरदस्ती' का आरोप, आप ने आरोपों को किया खारिज

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और दिल्ली सरकार में विशेष सचिव किन्नी सिंह ने सेवा मंत्री सौरभ भारद्वाज पर...
दिल्ली: महिला अधिकारी ने सौरभ भारद्वाज पर लगाया 'जबरदस्ती' का आरोप, आप ने आरोपों को किया खारिज

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और दिल्ली सरकार में विशेष सचिव किन्नी सिंह ने सेवा मंत्री सौरभ भारद्वाज पर ‘‘जबरदस्ती वाले व्यवहार’’ का आरोप लगाया और खुद के लिए सुरक्षा की मांग की। सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने सिंह के आरोपों को "पूरी तरह से गलत" करार दिया और दावा किया कि अधिकारियों को उनकी सरकार के मंत्रियों के खिलाफ शिकायत करने के लिए "मजबूर" किया जा रहा है।

सिंह ने कहा कि उनके लिए सेवा मंत्री के साथ किसी भी "व्यक्तिगत बैठक" में भाग लेना "मुश्किल" होगा, जब तक कि "पर्याप्त सुरक्षा उपाय और उचित आचरण" सुनिश्चित नहीं किया जाता। अधिकारी, विशेष सचिव II (सेवा) ने 16 मई को मुख्य सचिव, गृह मंत्रालय और एलजी कार्यालय को सौंपी गई एक घटना रिपोर्ट में भारद्वाज और सेवा विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक के बाद शिकायत की।

सिंह ने कहा कि वह अन्य अधिकारियों के साथ 16 मई को अपनी ड्यूटी करने के लिए भारद्वाज से मिलने गई थीं। "...मैंने विश्वास खो दिया है कि व्यक्तिगत बैठक के लिए बुलाए जाने पर मेरी सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित किया जाएगा। इसलिए, यह प्रस्तुत किया जाता है कि मेरे लिए मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ किसी भी व्यक्तिगत बैठक में शामिल होना मुश्किल होगा, जब तक कि पर्याप्त सुरक्षा उपाय और उचित आचरण न हो।" सुनिश्चित किया जाता है," उसने अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया है।

सिंह ने मंत्री के "अप्रत्याशित दबावपूर्ण व्यवहार" को देखते हुए "पर्याप्त सुरक्षा" का अनुरोध किया है। आप ने आरोप लगाया कि अधिकारी द्वारा शिकायत भाजपा की "सस्ती राजनीति" थी और सवाल किया कि क्या ऐसा कुछ पहले सुना गया था।

"भारद्वाज एक बहुत ही सभ्य व्यक्ति हैं। वह अपने विरोधियों के साथ भी इतने विनम्र हैं। जाहिर है, अधिकारी भाजपा के दबाव में ऐसी शिकायतें कर रहे हैं। जिस दिन सेवाएं हमारे अधीन आती हैं, उन्हीं अधिकारियों को मुख्य सचिव, उपराज्यपाल के खिलाफ शिकायत करने के लिए कहा जा सकता है।" और भाजपा नेता लेकिन हम ऐसी ओछी राजनीति नहीं करेंगे।

हालांकि, सिंह ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि सेवा सचिव आशीष मोरे और उप सचिव अमिताभ जोशी सहित अधिकारी, मंत्री के व्यवहार से "पूरी तरह से भयभीत" थे, जो फाइलों के बारे में पूछताछ कर रहे थे और उन पर एक कागज पर हस्ताक्षर करने का दबाव बना रहे थे।

सिंह ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है, "मैं अपने कार्य आवंटन के अनुसार मुझे सौंपे गए सभी कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन कर रहा हूं और मंत्री द्वारा आवश्यक जानकारी समय-समय पर दे रहा हूं।" समय आ गया है और हमने सभी निर्देशों का पालन किया है और धमकियों और धमकियों के बावजूद हम सार्वजनिक कार्य को जारी रखने के लिए काम करने की भावना बनाए हुए हैं।"

यह भी कहा गया है कि मंत्री द्वारा लिखित में मांगी गई सभी फाइलें (सिविल सेवा बोर्ड की कार्यवाही के लिए प्रस्तुत की गई फाइल को छोड़कर) 16 मई को उनके सचिव को सौंपी गई थीं। दिल्ली सरकार के सूत्रों ने कहा कि सिंह को बार-बार निर्देश देने के बावजूद विशेष सचिव वाईवीवीजे राज शेखर को "कर्तव्य में लापरवाही, अवज्ञा और" संवेदनशील फाइलें "का अनाधिकृत कब्जा प्रदान करने सहित उनके आचरण की व्याख्या करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।

एक सूत्र ने कहा, "उन्होंने जानबूझकर मंत्री को पिछली सीएसबी बैठक के मिनटों के बारे में रिपोर्ट पेश करने में देरी की। उनका आचरण रिकॉर्ड का विषय है और सरकार के पास दस्तावेजी साक्ष्य के रूप में उपलब्ध है। सरकार के खिलाफ ये सभी आरोप खुद को और अपने सहयोगियों को संभावित अनुशासनात्मक कार्यवाही से बचाने के लिए एक बाद की सोच है।"

मोरे, जिन्हें सेवाओं के मामलों में दिल्ली में निर्वाचित आप सरकार को कार्यकारी नियंत्रण देने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के घंटों बाद हटा दिया गया था, ने भी अपने वरिष्ठों को इसी तरह की घटना की रिपोर्ट सौंपी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement