Advertisement

पांच हथियार से कोरोना से लड़ रही दिल्ली, रोजाना हो रहे हैं 20 हजार टेस्टः केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में कोरोना के खिलाफ सबसे मुश्किल लड़ाई लड़ी...
पांच हथियार से कोरोना से लड़ रही दिल्ली, रोजाना हो रहे हैं 20 हजार टेस्टः केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में कोरोना के खिलाफ सबसे मुश्किल लड़ाई लड़ी जा रही है। कोरोना हारेगा, दिल्ली जीतेगी, जीत पक्की है लेकिन कब होगी, यह नहीं कहा जा सकता। दिल्ली ने कोरोना के खिलाफ जबरदस्त युद्ध छेड़ा हुआ है और इस युद्ध में 5 हथियार हैं।

शनिवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के खिलाफ अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई। बड़े स्तर पर टेस्टिंग और आइसोलेशन किया गया। ऑक्सीमीटर दिए गए और प्लाज्मा थेरेपी से इलाज किया गया। सर्वे और स्क्रीनिंग कर महामारी का मुकाबला किया है।

अस्पतालों में बढ़ाए 40 फीसदी बेड

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में 40 फीसदी बेड बढ़ाए गए हैं। दिल्ली में साढ़े 13 हजार बेड हैं। यहां आधे से ज्यादा बेड खाली हैं। अभी बेड्स की कमी नहीं है और भी बेड्स का इंतजाम कर रहे हैं। दिल्ली सरकार के अस्पतालों में हर बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा रही है। केजरीवाल ने कहा कि जून के पहले हफ्ते में जहां रोजाना 5 हज़ार टेस्ट हो रहे थे। वहीं आज 20000 टेस्ट रोजाना हो रहे हैं। अब कोई यह शिकायत नहीं कर रहा कि टेस्ट नहीं हो रहे हैं।

मार्च में फैला था कोरोना

उन्होंने कहा कि मार्च से खासतौर से उन देशों से जहां कोरोना ज्यादा फैला था, वहां से 35,000 लोग दिल्ली आए, उनकी स्क्रीनिंग हुई और जिसको बुखार हुआ उनको अस्पतालों में भर्ती किया गया। यह सब लोग अपने घर चले गए क्योंकि उन दिनों जानकारी कम थी और गाइडेंस भी कम थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इनके घर जाने के बाद कोरोना फैला, लॉकडाउन हुआ तो कोरोना कम फैला। 15 मई के आसपास से कोरोना तेजी से फैलने लगा। जून के महीने में उम्मीद से ज्यादा तेजी से फैलने लगा। जून के महीने में जब बेड की दिक्कत हुई तो मौत का आंकड़ा बढ़ने लगा। आखिर में प्लान बनाया कि लॉकडाउन खोलकर कोरोना से लड़ना पड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad