Advertisement

दिल्ली अनलॉक-8ः पूरी क्षमता के साथ मेट्रो और बसों को मंजूरी, 50 फीसदी के साथ खुल सकेंगे सिनेमा हॉल्स- मल्टीप्लैक्स

दिल्ली में डीडीएमए अनलॉक-8 की गाइडलाइंस जारी कर दी है। इसके साथ कोरोना की वजह से लंबे समय से 50 प्रतिशत...
दिल्ली अनलॉक-8ः पूरी क्षमता के साथ  मेट्रो और बसों को मंजूरी, 50 फीसदी के साथ खुल सकेंगे सिनेमा हॉल्स- मल्टीप्लैक्स

दिल्ली में डीडीएमए अनलॉक-8 की गाइडलाइंस जारी कर दी है। इसके साथ कोरोना की वजह से लंबे समय से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चल रही मेट्रो अब फिर पुराने अंदाज में नजर आएगी। सोमवार 26 जुलाई से 100 प्रतिशत  क्षमता के साथ मेट्रो को चलाया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मेट्रो का फिर संचालन किया जाएगा।

नई गाइडलाइंस के तहत 26 जुलाई सुबह 5 बजे से दिल्ली में 100 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो को चलाया जाएगा। इसके अलावा अब सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे। अब शादियों में 50 की जगह 100 मेहमान शामिल हो सकेंगे। इससे पहले स्कूल या शैक्षणिक संस्थानों के ऑडिटोरियम और असेम्बली हॉल को ट्रेनिंग और मीटिंग के लिए 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई थी।

अनलॉक के तहत डीटीसी बसों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया गया है। बताया गया है कि डीटीसी और क्लस्टर बसों में 100 फीसदी क्षमता के साथ यात्रा करने की इजाजत रहेगी। इससे पहले भी सरकार ने जिम से लेकर बाजार खोलने की अनुमति दे रखी है, अब उन्हीं रियायतों को बढ़ाते हुए दिल्ली मेट्रो को भी 100 फीसदी क्षमता के साथ चलाने की मंजूरी दी गई है।

बिज़नेस एक्सहिबिशन्स को भी अनुमति दी गई है, लेकिन केवल बिज़नेस विज़िटर्स के लिए। स्पा को नियम और शर्तों के साथ खोलने की इजाज़त दी गई है। स्पा के मालिकों को हाइजीन, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के सभी मानकों का पालन करना होगा। 30 मिनट से ज़्यादा लंबे समय के ट्रीटमेंट के लिए सर्विस प्रोवाइडर को फेस शील्ड और मास्क के अलावा पीपीई किट भी पहनना होगा। नियम उल्लंघन होने पर स्पा मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और स्पा को बन्द भी किया जा सकता है। अब जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम होते जा रहे हैं, राजधानी को भी खोला जा रहा है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement