Advertisement

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अगस्त तक के लिए स्थगित किए फाइनल ईयर के एग्जाम

दिल्ली विश्वविद्यालय की फाइनल ईयर की परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय ने...
दिल्ली विश्वविद्यालय ने अगस्त तक के लिए स्थगित किए फाइनल ईयर के एग्जाम

दिल्ली विश्वविद्यालय की फाइनल ईयर की परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि उसने अपनी अंतिम वर्ष की परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 10 जुलाई से शुरू होने वाली थी। अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित करने की जानकारी हाई कोर्ट को विश्वविद्यालय के वकील ने दी। न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह के सामने विश्वविद्यालय ने कहा कि 15 अगस्त के बाद परीक्षा आयोजित की जाएंगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई सुनवाई में जस्टिस सिंह ने विश्वविद्यालय के फैसले पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि आप बच्चों के जीवन के साथ कैसे खेल रहे हैं। ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की तैयारियों के बारे में आप अदालत के साथ उचित नहीं थे। आप कह रहे हैं कि तैयार हैं लेकिन आपकी तैयारियां इसके विपरीत हैं।  

हाई कोर्ट ने अंतिम वर्ष डीयू के छात्रों द्वारा दायर उस याचिका पर सुनवाई की, जिसमें स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा के लिए 14 मई, 30 मई और 27 जून की अधिसूचना को रद्द करने और वापस लेने की मांग की गई है।

याचिकाकर्ताओं ने पहले और दूसरे साल के छात्रों को बढ़ावा देने के लिए, विश्वविद्यालय द्वारा अपनाई गई विधि के समान पिछले सालों के परिणामों पर आधारित वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति पर दिशा-निर्देश भी मांगा। डीयू का निर्णय यूजीसी के दिशा-निर्देशों के एक दिन बाद आया है, जिसमें कहा गया है विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन या नियमित मोड में आयोजित कर सकते हैं, या मिश्रित प्रारूप (ब्लेंडेड फॉर्मेट) का विकल्प चुन सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 1 जुलाई से निर्धारित की थीं, लेकिन छात्रों के विरोध के बीच, परीक्षाओं को 10 दिनों के लिए स्थगित कर 10 जुलाई से रीशेड्यूल किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement